योग दिवस पर यमुना नदी की लहरों पर सोनिया विहार वॉटर स्पोर्टस क्लब के खिलाड़ियों ने किया खास योग

  |    June 21st, 2018   |   0
                               सोनिया विहार वॉटर स्पोर्टस क्लब’ के खिलाड़ियों ने यमुना नदी की लहरों पर योग को बनाया रोमांचक
नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- 21 जून को पूरे देश में विश्व योगा दिवस को धूम-धाम से मनाया गया। जिसें देश के प्रधानमंत्री से लेकर आम आदमी ने बङे ही उत्साह के साथ भाग लिया। इसी कङी में दिल्ली के सोनिया विहार स्थित सोनिया विहार वॉटर स्पोर्टस क्लब के खिलाड़ियों व सदस्यों ने यमुना नदी  लहरों पर खास योगाभ्यास कर योग दिवस को रोमांचकारी बना दिया। योग भारत की प्राचीन धरोहर है, योग मनुष्य के मन, मष्तिक और शरीर की शुद्धि करता है वहीं संयम और संतुलन में सहायक होता है। 
योग परंपरा को आगे बढ़ने में सहयोग करते हुए सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’के खिलाड़ी काफी उत्साहित थे, प्रातःकालीन वेला में खुशनुमा मौसम और प्रकृति का सौंदर्य में हुए योग की विभिन्न मुद्राओं ने सभी का मन मोह लिया। खेल के प्रति इनकी बेजोड़ लगन और मेहनत देखते ही बनती है। अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर पूरे विश्व ने योगा कर योग के प्रति अपने रूझान का परिचय दे दिया है।
योगा दिवस पर दुनिया के सैंकङों देशों के हर शहर में योगा दिवस का आयोजन किया गया।सुबह से से ही लोगों को पार्को  में जमघट लगना शुरू हुआ वहीं  सोनिया विहार क्षेत्र में ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के बच्चों ने यमुना नदी में पानी के ऊपर योगा करके अपनी इसे और खास बना दिया इस दौरान घंटों योग का अनंद लिया गया, सभी खिलाङियों ने शारीरिक क्षमता का अद्भुत परिचय दिया। 
पानी पर रबङ की मैट बिछाकर विभिन्न योग मुद्राओं को करने के लिए सही संतुलन बना अत्यंत कठिन होता है, लेकिन जब मन में लगन और कुछ करने का जज्बा हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता।इसी जोश और जज्बे का परिचय दिया सोनिया विहार वॉटर स्पोर्टस क्लब के खिलाड़ियों ने।
इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष कुंवरपाल सिंह, के. कुमार और सीनियर कोच मंजीत सिंह व योगेश के मार्गदर्शन में सभी खिलाड़ियों ने योगा अभ्यास कर आज ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को खास बना दिया। क्लब के सदस्यों और स्थानीय लोगों ने बच्चों की खूब प्रशंसा की।
इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष कुंवरपाल सिंह पानी पर योग करने का यह दूसरा वर्ष जिसमें खिलाङियों ने बङे ही चाव के साथ भाग लिया। उन्होंने बताया कि यहां के बच्चे बहुत ही कम संसाधनों के बावजूद भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लगातार प्रयासरत रहते हैं। क्लब के नौजवान सदस्य महकार राठी ने विश्व योगा दिवस पर बच्चों को बधाई।