शिवाजी कॉलेज में शानदार तरीके से मनाया गया योग दिवस, एनसीसी की 516 छात्राओं ने एक साथ किया योग

  |    June 22nd, 2019   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)- 21 जून, विश्व योग दिवस के अवसर पर शिवाजी कॉलेज में  योग दिवस मनाया गया। जिसमें  7 दिल्ली गर्ल्स बटालियन के अन्तर्गत आने वाले शिवाजी कॉलेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, राजधानी कॉलेज की एनसीसी गर्ल्स विंग की कुल 516 कैडेट्स छात्राओं ने लगभग एक घंटे तक योग के विभिन्न आसनों का शानदार प्रदर्शन किया।ध्यातव्य हो कि योग दिवस के लिए पिछले तीन दिन से योगभ्यास चल रहा था। इस कार्यक्रम का संचालन भारतीय योग संस्थान से आए योग विशेषज्ञों द्वारा किया गया। जिसका नेतृत्व श्री टी. एन. मल्होत्रा जी ने किया। कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। तत्पश्चात योग के विभिन्न आसनों को क्रियान्वित किया गया।

भारतीय योग संस्थान के योगाचार्य मल्होत्रा ने योग दिवस मनाए जाने की पृष्ठभूमि का ज़िक्र करते हुए हमारे दैनंदिन जीवन तथा तन और मन पर योग द्वारा पड़ने  वाले सकारात्मक प्रभावों का उल्लेख किया।  वास्तव में व्यक्ति- जीवन के विभिन्न तनावों से योग मुक्ति प्रदान करता है।  व्यक्ति और समाज में सकारात्मकता लाने का कार्य योग द्वारा संभव है। किसी भी समाज की उन्नति वहां रहने वाले व्यक्तियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ही निर्भर है।  वस्तुतः योग द्वारा व्यक्ति, समाज, देश और पूरे विश्व  को सुखी, समृद्ध और खुशहाल बनाया जा सकता है।

इस प्रकार योग की असीम शक्ति को आत्मसात करते हुए विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। धन्यवाद ज्ञापित करते हुए शिवाजी कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शशि निझावन ने भारतीय योग संस्थान के योग विशेषज्ञों का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने भी योग को अपने व्यवहार में उतारने का मंत्र दिया। यह भी कहा कि योग विद्यार्थियों के पाठयक्रम का जरूरी हिस्सा होना चाहिए, जिससे कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को योग का प्रतिदिन अभ्यास हो सके।  इस कार्यक्रम के आयोजन में एनसीसी प्रभारी डॉ. दीप्ति तथा एनएसएस प्रभारी डॉ रुचिरा जी की मुख्य भूमिका रही। कीर्ति नगर यूनिट से आये रमेशचंद सैनी और उनके साथियो  ने पिछले तीन दिनों से जारी अभ्यास सत्रों में एन सी सी की छात्राओं को योग को जीवन मे उतारने और योग अभ्यास द्वारा शरीर को फिट रखने के गुर सिखाए और इस आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाई।

इस अवसर पर  कॉलेज के शिक्षकों में डॉ. मृदुला बुधराजा, डॉ.दर्शन पांडेय, डॉ तरुण, डॉ सर्वेश दुबे सहित कॉलेज के अन्य  शिक्षक एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के पश्चात भारतीय योग संस्थान के पदाधिकारियों द्वारा प्राचार्या जी को  योग संस्थान की एक पुस्तिका भी भेंट की।