स्वास्थ्य के लिए खेल जरूरी है और खेल के लिए बेहतर माहौल : डॉ. हर्षवर्धन

  |    December 1st, 2017   |   0

सांसद महेश गिरी की बॉल पर मनोज तिवारी ने लगाया शानदार शॉट

नई दिल्ली(राजेश शर्मा)-  28 नवम्बर से चल रही यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के चौथे दिन पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में खेले जाने वाले मैचों का शुभारम्भ हुआ, पूर्वी दिल्ली के किशन कुंज स्थित बैंक एंक्लेव के डीडीए मैदान पर लक्ष्मी नगर एवं पटपड़गंज के बीच में हुआ।

मैच का शुभारम्भ करने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी एवं पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी खेल के मैदान पर पहुंचे और दोनों ने पूर्वी दिल्ली की इस पिच पर साथ-साथ खेलकर मैच का उद्घाटन किया।  समारोह में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोग मौजूद थे। सांसद महेश गिरी ने बॉल फेंकी जिस पर जोरदार शॉट लगाकर प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मैच का शुभारंभ किया। 

उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है और हाईकमान के निर्देश पर विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा के सिद्धांत और जनहित के कार्य पार्टी को अन्य राजनीतिक पार्टियों से अलग पहचान दे रहे हैं।

तिवारी ने कहा कि भाजपा चुनाव जिताने की मशीन नहीं है इसके कार्यकर्ता विकास और राष्ट्रवाद के मिशन पर काम करते हैं।  उन्होंने कहा कि पार्टी इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं में खेल भावना का संचार करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्रवाद की विचारधारा से जोड़ने का काम कर रही है और यह प्रतियोगिता युवाओं को स्वाभिमान और स्वावलंबन से जोड़ने का एक मिशन है।

पूर्वी दिल्ली के सांसद महेश गिरी ने कहा कि जब से मनोज तिवारी दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष बने हैं पार्टी एक नए अंदाज में काम कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि राजनीतिक गतिविधियों के अलावा तिवारी ने कार्यकर्ताओं को साहित्य कला और अपनी संस्कृति से जुड़ने के लिए बार-बार आयोजन कर हर वर्ग को पार्टी से जोड़ने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली भर में चल रहे क्रिकेट मैच प्रतिभाओं को निखारने का काम कर रहे हैं और इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा।  उन्होंने कामना की कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के खिलाड़ी फिरोजशाह कोटला मैदान तक खेलेंगे और प्रतियोगिता में क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।

एक अन्य मैच के उद्घाटन के लिए केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन अशोक विहार के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पहुंचे और उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया उपस्थित कार्यकर्ताओं एवं खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा की स्वास्थ्य के लिए खेल जरूरी है और खेल के लिए बेहतर माहौल जरूरी है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केन्द्र की सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के सपनों को साकार करने के लिए समाज के हर वर्ग की चिंता कर रही है, इसी कड़ी में सरकार का खेल मंत्रालय खेलो इंडिया अभियान पूरे भारतवर्ष में चला रहा है जिस से प्रभावित होकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने यमुना  चैलेंज क्रिकेट प्रतियोगिता से स्वच्छ यमुना स्वच्छ दिल्ली का अभियान जोड़ा है।  निःसंदेह यह प्रतियोगिता न सिर्फ युवाओं का सर्वांगीण विकास करेगी बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को गली-गली, घर-घर पहुंचाएगी।

आज हुए मैचों में नेहरू विहार की टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 155 रन का लक्ष्य करावल नगर पश्चिम के समक्ष रखा, करावल नगर पश्चिम ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन बनाकर मैच जीत लिया, जबकि सुभाष मोहल्ला ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 132 रन का लक्ष्य शिव विहार के सामने रखा शिव विहार ने 14 ओवर में छह विकेट खोकर 138 रन बनाकर यह मैच जीता, कर्दमपुरी की टीम ने 19.5 ओवर में 105 रनों का लक्ष्य नंदनगरी की टीम के समक्ष रखा जिसके जवाब में नंदनगरी की टीम ने 13.5 ओवर में 5 विकेट खोकर 106 रन बनाकर यह मैच जीत लिया।  इसी मैदान पर दूसरे मैच में संत नगर की पूरी टीम 16.1 ओवर में 69 रन बनाकर आउट हो गई जिसके जवाब में गोकलपुरी की टीम ने महज तीन विकेट खोकर 72 रनों की पारी खेलकर यह मैच जीत लिया।

लक्ष्मीनगर ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 10 विकेट खोकर 124 रन बनाए लेकिन पटपड़गंज की पूरी टीम 108 रन ही बना सकी और लक्ष्मीनगर ने यह मैच 16 रनों से जीत लिया, अन्य मैचों में बापरोला ने ककरोला की टीम को, मुबारकपुर डबास की टीम ने रोहिणी की टीम को, दिचाऊं कलां की टीम ने विकास नगर की टीम को, नीमड़ी कलोनी की टीम ने कुरैश नगर की टीम को, जामा मस्जिद की टीम ने सीताराम बाजार की टीम को हराकर अपने अपने मैच जीत लिए।