विश्व हास्य दिवस पर दिल्ली वालों ने जमकर लगाए ठहाके

  |    May 9th, 2018   |   0

दुनिया के 106 देशों में चल रहे हैं लाफ्टर क्लब

नई दिल्ली (भारती शर्मा)- विश्व हास्य दिवस के उपलक्ष्य पर दिल्ली के रोहिणी स्थित टेक्निया ऑडिटोरियम में “हँसता भारत, स्वस्थ भारत” अभियान की शुरूआत की गई। इस कार्यक्रम में अंतराष्ट्रीय लाफ्टर कल्ब के फॉउडर  अध्यक्ष डॉ. मदन लाल कटारिया व उनकी धर्म पत्नी माधुरी कटारिया के साथ पेरू के एम्बेसडर, वर्ल्ड बैंक के पूर्व अधिकारी जय कुमार तथा श्रीमती नारंग नागपाल समेत अनके गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर मदन लाल कटारिया ने ह्स्य पर लिखी अपनी पुस्तक “लाफ्टर योगा” का भी विमोचन किया।

हास्य दिवस की शुरूआत रोहिणी के डिस्ट्रिक्ट पार्क में हास्य योग से की गई, उसके बाद रैली निकाल कर लोगों को हास्य के प्रति  जागरुक किया।  रैली के दौरान सैंकङौ लोगों ने हंसी के ठहाकों से माहौल को मस्त बनाया तो हर उम्र के महिला, पुरूष व बच्चों ने हास्य योग की विभिन्न क्रियाओं का आनंद लिया।

टेक्निया ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा  दीप प्रज्ज्वलन किया गया वहीं मिनाक्षी ने गणेश वंदना की शानदार प्रस्तुति दी।

दिल्ली लाफ्टर क्लब के अध्यक्ष अरुण सेठी ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का अभिनन्दन किया और दिल्ली लाफ्टर क्लब के स्थापना और गतिविधियों से उपस्थित लोगो को अवगत करवाया, उप-अध्यक्ष नीलम वढ़ेरा, राजा छाबड़ा समेत लाफ्टर क्लब के सभी गणमान्य सदस्यों ने कार्यक्रम की शोभा बढाई।

दिल्ली लाफ्टर क्लब के अध्यक्ष ने विधायक जरनैल सिंह से कहा की दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में हास्य योगा शुरू करने की रूपरेखा बनाई जाए, ताकि सभी छात्र तनाव मुक्त होकर पढाई कर सकें।

विधायक जरनैल सिंह ने अपनी सहमती देते हुए कहा की बहुत जल्द दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर इस अभियान को आगे बढाने का प्रयास करेंगे। विश्व हास्य दिवस के इस अवसर पर दिल्ली आरड्ब्ल्यू फेडरेशन के चेयरमैन राजा छाबड़ा ने अपने विचार रखे वहीं दिल्ली लाफ्टर क्लब के सलाहकार वेदप्रकाश गुप्ता ने अपने नाम की तरह सभी वेदों पर प्रकाश डाला है।

कार्यक्रम में सम्पूर्णा संस्था की अध्यक्ष एवं पार्षद शोभा विजेंदर, पार्षद चेतना, ऋतू गोयल आदि ने भी शिरकत की। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्पोंसर कंपनी ग्लोबल कैपिटल मार्केट लि. के अशोक अग्रवाल, यशपाल मेहंदी रत्ता, ग्रॉमैक्स इंडिया प्रा.लि. के चेयरप्रश्न पवन अग्रवाल व अंकित अग्रवाल को सहयोग के लिए विशेष रूप से सम्मनित किया गया।