विश्व पुस्तक मेला 2019 शुरू : दिल्ली कमेटी ने लगाया धार्मिक पुस्तकों का स्टाल

  |    January 5th, 2019   |   0

नई दिल्ली(संवाददाता)- प्रगति मैदान में शुरू हुआ किताबों का महाकुंभ विश्व पुस्तक मेला ( वर्लड बुक फेयर 2019)। जो 13 जनवरी तक चलेगा। इस मेले में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के बुक स्टाल का उद्घाटन करते हुए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव स. मनजिन्दर सिंह सिरसा ने कहा कि इस मेले में सिख धर्म, इतिहास एवं साहित्य को उत्साहित करने के लिए अवसर मिलेंगे एवं उनका अनुवाद संसार की अन्य भाषाओं जैसे फ्रैंच, जर्मनी, इटालियन आदि में करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस मेले में दिल्ली कमेटी द्वारा प्रसिद्ध धार्मिक पुस्तकों पर विशेष छूट भी दी जा रही है।

सिरसा जी शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा लगाई गई स्टाल पर हुई अरदास में भी शामिल हुए। पंजाबी विश्वविद्यालय के अलावा अन्य पंजाबी पुस्तक प्रकाशनों ने भी स्टालें लगाई हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा आयोजित इस मेले की थीम ‘‘रीडर्स विद स्पेशल’’ रखी गई है। जो खास तौर पर बच्चों पर केन्द्रित है। इस बुक फेयर में शारजाह‘‘ मेहमान देश’’ के रूप में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा करीब 20 देशों के पुस्तक प्रकाशक हिस्सा ले रहें हैं इस मेले में ब्रेल एवं आडियों पुस्तकें भी उपलब्ध होगीं।

इस अवसर पर ‘‘वी केयर’’ सोच के अधीन अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता फिल्म दिवस मौके भारत, कैनेडा, अमरीका, दक्षिण अफरीका, मिश्र, घाना हांगकांग सहित 27 देशां से लगभग 45 फिल्में पेश की जायेगी। पुस्तक मेले की टिकट बच्चां के लिए 10 रूपये और व्यस्कों के लिए 20 रूपये तथा सीनियर स्टीजनों के लिए मुफ्त प्रवेश है। टिकटें सभी मैट्रों स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। मेला रोजाना सुबह 11 बजे से 8 बजे तक खुला रहेगा और प्रवेश 1, 8, और 10 नम्बर गेटों से होगा।