पानी बचाओ कार्यक्रम के तहत विशाल मानव श्रृंखला से वॉटर ड्रॉप की शक्ल बनाकर दिया पानी बचाने का संदेश

  |    August 2nd, 2019   |   0

नई दिल्ली(संवाददाता)- ‘पानी बचाओ (Save Water)’ कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी स्मार्टवैल्यू (SmartValue) ने दिल्ली के चौधरी हरसुख पार्क, सफदरजंग एन्क्लेव, में एक पानी बचाओ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में करीब 2000 लोगों ने भाग लिया और सभी ने मिलकर वॉटर ड्रॉप की शक्ल में विशाल मानव श्रृंखला बनाकर पानी बचाने का संदेश दिया। जिसे बाद में इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज की किया गया।

सब जानते हैं कि पानी उन 5 तत्वों में से एक है जिनसे मिलकर ये शरीर और प्रकृति बनी है। बारिश की कमी, भीषण गर्मी और भूजल (ग्राउंड वॉटर) के नीचे चले जाने की वजह से इस समय देश के कई शहरों में पानी की भारी किल्लत है। इस ज्वलंत समस्या को ध्यान मे रखते हुए स्मार्टवैल्यू (SmartValue) ने देश की राजधानी मे  एक जल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

जल संरक्षण पहल के बारे में बात करते हुए, स्मार्ट वैल्यू के सीईओ एस कृष्णमूर्ति और स्मार्ट वैल्यू के सीओओ त्रिमूर्ति रागी ने कहा कि पानी की कमी हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे बड़ी चुनौती है, हर व्यक्ति की छोटी सी पहल इस चुनौती से हमारी और हमारी पीढ़ी के भविष्य को बचाने और इसके बारे में जागरूकता पैदा कर एक बड़ा बदलाव ला सकती है। स्मार्ट वैल्यू ने 2000 लोगों की मदद से सबसे बड़ा ह्यूमन वॉटर ड्रॉप बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है जिसे भारतीय बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी है। उन्होंने कहा कि इन पहलों से लोगों में जागरूकता पैदा होगी और वे अपने घर से ही पानी का संरक्षण शुरू कर सकते हैं।

हर साल सिर्फ 8 प्रतिशत बारिश का पानी ही हमारे देश में बचाया जाता है। ये कार्यक्रम लोगों को जागरुक करेगा कि पानी को कैसे बचाया जाए। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात कार्यक्रम में लोगों से पानी बचाने की अपील की थी। जैसा कि कंपनी (स्मार्टवैल्यू) के नाम से ही पता चलता है, ये अपने बेहतरीन प्रोडक्ट के जरिए लोगों की जिंदगी में एक सकारात्मक बदलाव ला रही है।

5 दिसंबर 2018 को कोलकाता में रोड सेफ्टी के कार्यक्रम में स्मार्टवैल्यू ने 8 हजार लोगों की मदद से दुनिया का सबसे लंबा मानव हेल्मेट बनाकर इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था। उसी क्रम के तहत दिल्ली में भी पानी बचाओ कायक्रम के तहत स्मार्टवैल्यू ने एक और कीर्तिमान रचा।