संस्कृतियों के आदान-प्रदान से समाज व राष्ट्र समृद्ध होते हैं : मनोहर लाल

  |    November 19th, 2017   |   0

नई दिल्ली (बी.आर.मित्तल)- प्रगति मैदान में चल रहे 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2017 में हरियाणा राज्य दिवस के अवसर पर आयोजित ‘सांस्कृतिक संध्या’ में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मुख्यातिथि के रूप में संबोधन किया। मुख्यमंत्री ने ‘सास्कृतिक संध्या’ में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत  करने वाले प्रतिभागी कलाकारों के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दिशा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को  विस्तार दिया जाता रहेगा। सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दिशा में तेलंगाना राज्य हरियाणा का भागीदार राज्य है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करने के लिए दूसरे राज्यों के साथ सास्कृतिक भागीदारी को विस्तार दिया जाता रहेगा।

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में विभिन्न राज्यों के सास्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से विभिन्न आंचलिक संस्कृतियों के आदान-प्रदान होता है। विभिन्न राज्यों के सास्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से आंचलों,राज्यों व राष्ट्र का गौरव बढता है,सामाजिक-सांस्कृतिक एकरूपता बढती है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के’ एक भारत -श्रेष्ठ भारत’ के आह्वान को आगे बढाते हुए हरियाणा सरकार’ हरियाणा एक -हरियाणवी एक’ की सोच के साथ प्रदेश के सभी वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए विकास व जन कल्याणकारी योजनाओं को कार्यरूप दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में पूर्ण पारदर्शी व पूर्ण भ्रष्टाचामुक्त परिवेश देने के लिए सतत रूप से प्रयासरत है। मैरिट के आधार पर सरकारी नौकरियां प्रदान करने की व्यवस्था कायम की है। विभिन्न प्रकार की सरकारी  सेवाओं की उपलब्धता के विस्तार की दिशा में ग्राम सचिवालय स्थापित किए गए हैं। कार्यप्रणाली में पारदर्शिता की दिशा सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढावा दिया जा रहा है। भावी पीढ़ियों को सही मार्ग प्रशस्त करने के लिए शिक्षा में महापुरूषों की जीवनियों को शामिल करने की और आगे बढ रहें हैं। सास्कृतिक संधया से पूर्व हरियाणा के मुख्यमंत्री ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला,2017 में हरियाणा पैवेलियन का अवलोकन भी किया।
सांस्कृतिक संध्या में हरियाणा के सांस्कृतिक विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल, उद्योग एवं वाणिज्य  विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण के प्रशासक विवेक जोशी व हरियाणा के अतिरिक्त स्थानीय आयुक विवेक सक्सेना भी मौजूद रहे।