शिवाजी कॉलेज के 58 वें वार्षिकोत्सव में हुआ छात्र पत्रिका शिवराज का विमोचन

  |    March 30th, 2019   |   0

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)-  दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले शिवाजी कॉलेज का 58 वां वार्षिकोत्सव शानदार तरीके से संपन्न हुआ। इस अवसर  पर भारत सरकार मानव संसाधन मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव आर. सुब्रह्मण्यम मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, दिल्ली पुलिस डॉ. ईश सिंघल तथा प्रतिष्ठित एलुमनी के रूप में दिल्ली राज्य विधि सेवा आयोग में सचिव पद पर कार्यरत विनोद कुमार मीणा मौजूद रहे।

कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शशि निझावन, उप प्राचार्या डॉ. अनीता कपूर तथा कॉलेज के सभी शिक्षक, कर्मचारी एवं  विद्यार्थी मौजूद थे।  राष्ट्रगान के बाद अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वन्दना की प्रस्तुति से कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हुई।

प्राचार्या डॉ. निझावन ने अतिथियों का स्वागत किया, उसके बाद उन्होंने वार्षिक रिपोर्ट  प्रस्तुत करते हुए  सिलसिलेवार अकादमिक वर्ष 2018–19 की अकादमिक, सांस्कृतिक, खेल-कूद आदि गतिविविधियों को श्रोताओं के समक्ष रखा। अपने वक्तव्य में ईश सिंघल ने कॉलेज  के विद्यार्थियों की उनकी अकादमिक उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए कॉलेज को निरंतर आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं दीं।

मुख्य अतिथि आर. सुब्रह्मण्यम जी ने शिवाजी कॉलेज में  आमंत्रित किए जाने पर हार्दिक प्रसन्नता  एवं आभार जताया।  उन्होंने अपने वक्तव्य में भारत में उच्च शिक्षा व्यवस्था तथा उसकी स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। भारत में उच्च शिक्षा का विस्तार संतोषजनक रूप से हो रहा है। विभिन्न विकसित देशों के साथ तुलनात्मक दृष्टि से  देखने पर अभी बहुत कार्य किया जाना बाकी है। किंतु सकारात्मक रूप से प्रतिबद्धता के साथ काम करते हुए बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने की बात कही।

इस अवसर पर कॉलेज की वार्षिक छात्र पत्रिका शिवराज का विमोचन भी हुआ। कॉलेज के पूर्व छात्र विनोद कुमार मीणा को प्रतिष्ठित एलुमनी 2019 अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। कॉलेज के सर्वश्रेष्ठ छात्र का पुरस्कार हिंदी के छात्र पृथ्वी कुमार तथा गणित की छात्रा पारुल, बायोकेमिस्ट्री के छात्र आयुष गांगुली को प्राप्त हुआ।इसके पश्चात अकादमिक, खेल, एन.सी.सी, एवं एन.एस.एस क्षेत्रों में अग्रणी रहे विद्यार्थियों को माननीय अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।  

अंत में कार्यक्रम की संयोजिका सुश्री प्रीति शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।इस तरह अतीव हर्षोल्लास के साथ शिवाजी कॉलेज ने अपना वार्षिकोत्सव समारोह संपन्न किया।