एस.एस.बी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं के लिए शुरू किया रोजगार सृजन कार्यक्रम “मैन फ्राइडे”

  |    January 31st, 2019   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)- सीमावर्ती इलाकों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के युवाओं के लिए रोजगार अर्जन  के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से, सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत एक विशेष रूप से तैयार किया गये “मैन फ्राइडे” नामक रोजगार सृजन प्रशिक्षण कार्यक्रम का सशस्त्र सीमा बल द्वारा एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) के सहयोग प्रारम्भ किया गया है। यह ट्रेनिंग युवाओं को निशुल्क दी जाएगी।

29, जनवरी को, एसएसबी ने पांच प्रशिक्ष्ण स्थानों पर पिथौरागढ़ (उत्तराखंड), मुज़फ़्फ़रपुर (बिहार), रांची (झारखंड), भिलाई (छत्तीसगढ़) और बेजपारा (असम) में मैन फ्राइडे ट्रेनिंग का उद्घाटन किया।

इस ट्रेनिंग के लिए काउंसिलिंग द्वारा प्रत्येक प्रशिक्षण स्थान के लिए 30 युवाओं का चयन किया गया है जिन्हें कुकिंग, हाउसकीपिंग, घरों में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों के बारे में जानकारी, बिजली व टेलीफोन बिलों का भुगतान,बैंकिंग सम्बन्धित कार्यों का निष्पादन व ड्राइविंग आदि के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगाI प्रशिक्षण के बाद ये युवा महानगरों या अपने नजदीकी शहरों में रोजगार प्राप्त करने में निपुण हो जाएंगे व अपने और परिवार के बेहतर भविष्य का सृजन कर सकेंगे। नि:संदेह ही  यह प्रयास युवाओं को अवैध तथा गैरकानूनी कार्यों में संलिप्त होने से रोकने में सहायक होगा। प्रशिक्षण की अवधि 440 घंटे (लगभग 55 दिन) है, जिसके लिए प्रशिक्षकों को डी.डब्ल्यू.एस.एस.सि (डोमेस्टिक वर्कर्स सेक्टर स्किल काउंसिल) द्वारा चयनित किया गया है।

इससे पहले दिसंबर 2018 में बोंगईगांव (असम) और फलकटा (पश्चिम बंगाल) में भी एसएसबी द्वारा मैन फ्राइडे ट्रेनिंग आयोजित की गयी है। उपरोक्त स्थानों के इलावा, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी इस ट्रेनिंग का शीघ्र ही आयोजन किया जाना निर्धारित है।