पीबीएल : सायना की जीत से जगी अवध रियर्स की उम्मीद

  |    January 4th, 2018   |   0
लखनऊ(खेल डेस्क)- भारत की अग्रणी महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल ने गुरुवार को खचाखच भरे बाबू बनारसी दास उप्र बैडमिंटन स्टेडियम में मुंबई रॉकेट्स की वेइवान झांक को कड़े मुकाबले में मात देते हुए अपनी टीम अवध वॉरियर्स की वापसी की उम्मीदों को जिंदा कर दिया है। 
 
सायना ने दो मैच हार चुकी अवध को अपना मैच जीत राहत की सांस दी है। सायना ने झांग को तीन गेमों तक चले मुकाबले में 8-15, 15-10, 15-13 से हराया। अवध टीम अपने पहले दो मैच हार कर बैकफुट पर थी, अगर सायना यह मैच हार जाती तो अवध की हार तय हो जाती। सायना की इस जीत के बाद अवध को अपने बाकी बचे दो मैच जीतने होंगे तभी वह मुंबई को मात दे पाएगी। 
 
उम्मीदों के साथ कोर्ट पर उतरीं सायना ने शुरुआत में निराश किया। पहले गेम में झांग ने शानदार शुरुआत की और 7-3 की बढ़त ले ली। अपनी इस बढ़त को उन्होंने 9-5 कर दिया और फिर 13-8 तक पहुंचा दिया। सायना के लिए यहां से वापसी मुश्किल हो गई थी वहीं झांग को गेम जीतने के लिए दो अंक चाहिए थे जो उन्होंने हासिल करते हुए पहला गेम अपने नाम किया। 
 
दूसरे गेम में भी झांग ने मजबूत शुरुआत की और 5-1 की बढ़त ले ली। सायना ने उम्मीद नहीं छोड़ी और लगातार अंक लेती रहीं। सायना की कोशिश रंग लाई और उन्होंने 8-7 की बढ़त ले ली जिसे कुछ देर बाद उन्होंने 12-10 पहुंचा दिया। इस बढ़त को कायम रखते हुए सायना ने 15-10 से गेम जीत मैच की तीसरे गेम में पहुंचा दिया। 
 
तीसरे और निर्णायक गेम में सायना ने ब्रेक तक 8-4 की बढ़त ले ली थी। ब्रेक के बाद झांग ने वापसी की कोशिश की और स्कोर 8-9 कर दिया। सायना संभली और 13-10 से बढ़त ले ली। यहां थकान के कारण सायना कुछ अंक गंवा बैठीं और झांग ने स्कोर 13-14 कर दिया, लेकिन सायना ने विजयी अंक हासिल करते हुए अपनी टीम को खुशी दी। 
 
इससे पहले, अवध की टीम इस मैच की विजयी शुरुआत नहीं कर पाई और दिन के पहले मुकाबले में मिश्रित युगल में उसे हार का सामना करना पड़ा। अवध की तरफ से कोर्ट पर उतरी क्रिस्टिना पेडरसन और तांग चुन मान की जोड़ी को मुंबई की ग्रेबिएला स्टोएवा और ली योंग डाए की जोड़ी ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में 15-10, 15-14, 15-7 से मात दी। 
 
यह अवध का ट्रम्प मैच था जिसे वो हार कर नाकारात्मक अंकों में पहुंच गई। गौरतलब है कि पीबीएल में हर टीम का एक मैच ट्रम्प मैच होता है। अगर टीम उसे जीत जाती है तो उसे दो अंक मिलते हैं और अगर हार जाती है तो उसके हिस्सा नकारात्मक अंक आता है। 
 
इसके बाद पुरुष एकल वर्ग में मुंबई के समीर वर्मा ने हार्षित अग्रवाल को 15-6, 15-14 से मात देते हुए अपनी टीम को दो अंक दिला दिए। अवध की टीम अभी भी नकारात्मक अंकों से बाहर नहीं निकल सकी थी। उसकी उम्मीदें सायना से थीं। सायना ने उम्मीदों को पूरा किया और टीम को सुकून आया। 
 
पीबीएल का यह संस्करण शुक्रवार से अपने चौथे चरण में दस्तक दे रहा हैं। शुक्रवार से इससे मैच चेन्नई में खेले जाएंगे। चेन्नई में पहला मैच बेंगलुरू ब्लास्टर्स और नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स के बीच जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा।