जनसंपर्क के लोगों को सोशल साइंटिस्‍ट बनना होगा : डॉ. अजीत पाठक

  |    June 20th, 2018   |   0

पीआरएसआई के वर्धा चैप्‍टर को उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार प्रदान

वर्धा(संवाददाता)-चुनाव और मतदान को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए पब्लिक रिलेशन्‍स सोसायटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) के वर्धा चैप्‍टर को उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार बीते सप्ताह मध्‍य प्रदेश में भोपाल के रंजीत लेक व्‍यू होटल में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान किया गया।  इस अवसर पर मध्‍य प्रदेश के सहकारिता, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री विश्‍वास सारंग मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। पुरस्‍कार के रूप में वर्धा चैप्‍टर को मानपत्र प्रदान किया गया जिसे पीआरएसआई वर्धा चैप्‍टर अध्‍यक्ष डॉ. अनिल कुमार राय,सचिव बी. एस. मिरगे तथा सदस्‍य राजेश लेहकपुरे ने स्‍वीकार किया।

पीआरएसआई द्वारा 21 अप्रैल को पूरे भारत में ‘भारतीय लोकतंत्र : सार्थक चुनाव का मंत्र’ इस विषय पर राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस मनाया गया जिसमें वर्धा चैप्‍टर को यह दिवस जागरूकता की दृष्टि से अनोखे तरीके से आयोजित करने के लिए उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार प्रदान किया गया। यह पुरस्‍कार अहमदाबाद और भोपाल चैप्‍टर को भी दिया गया।

समारोह में पीआरएसआई के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष डॉ. अजीत पाठक, वरिष्‍ठ पत्रकार गिरीजा शंकर, मध्‍य प्रदेश शासन में संस्‍कृति सचिव मनोज श्रीवास्‍तव, जनसंपर्क संचालक आशुतोष प्रताप सिंह मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस अवसर पर पीआरएसआई की स्‍थापना को 60 वर्ष पूरे होने के पर चलाए जाने वाले अभियान के प्रतिक चिन्‍ह (लोगो) का अनावरण तथा पर्यटन लेखन पर केंद्रित विशेषांक‘मिलाप’ का लोकार्पण किया गया। समारोह में देशभर के चैप्‍टर के पदाधिकारी, जनसंपर्क अधिकारी, पत्रकार एवं गणमान्‍य नागरिक बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

समारोह में ‘जनसंपर्क का वर्तमान परिदृश्‍य और चुनौतियां’ विषय पर राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. अजीत पाठक ने कहा कि प्रभावी संवाद के लिए जनसंपर्क के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सोशल साइंटिस्‍ट की भूमिका निभानी होगी। जनसंपर्क विधा में हमेशा चुनौतियां रही हैं। आज परिस्थिति बदल गयी है ऐसे में नयी-नयी चुनौतियों का मुकाबला हमें करना चाहिए। संस्‍कृति सचिव मनोज श्रीवास्‍तव ने कहा कि जनसंपर्क विज्ञापन से भी प्रभावशाली है। सहकारिता मंत्री विश्‍वास सारंग ने कहा कि राजनेता सबसे बड़ा जनसंपर्क कर्मी होता है।

वर्धा चैप्‍टर ने 21 अप्रैल को राष्‍ट्रीय जनसंपर्क दिवस वर्धा जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित किया था जिसमें जिलाधिकारी शैलेश नवाल की अध्‍यक्षता में ‘भारतीय लोकतंत्र : सार्थक चुनाव का मंत्र’ इस विषय पर एक परिचर्चा आयोजित की थी। वर्धा चैप्‍टर ने वर्धा के बाल रोग विशेषज्ञ तथा वैद्यकीय जनजागरूकता मंच के अध्‍यक्ष डॉ. सचिन पावड़े को सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए सम्‍मानित किया था तथा इस उपलक्ष्‍य में जनसंपर्क दिवस विशेषांक का विमोचन भी किया गया था। वर्धा चैप्‍टर की इस उपलब्धि पर उन्‍हें सामाजिक, सांस्‍कृतिक एवं शैक्षणिक क्षेत्र में कार्य करने वालों ने बधाईयां दी हैं।