भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को मिला ओलम्पिक कोटा

  |    September 18th, 2019   |   0

नई दिल्ली (न्यूज4सिटि डेस्क)- भारत की स्‍टार पहलवान विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रेपेचेज के दूसरे मुकाबले में यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांट को 8-2 हराकर ब्रॉन्ज मेडल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसी के साथ विनेश ने ओलिंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है। विनेश को ब्रॉन्ज मेडल के लिए एक मुकाबला और जीतना होगा।

इससे पहले विनेश ने रेपेचेज के पहले मुकाबले में यूक्रेन की यूलिया खावलदजी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हरा दिया था। पहले रेपचेज में विनेश शुरुआत से ही हावी दिख रही थीं। हालांकि भारत की इस स्टार पहलवान को खिताब का प्रबल  दावेदार माना जा रहा था, लेकिन 53 किग्रा वर्ग के दूसरे दौर में उन्हें दो बार की विश्व चैंपियन जापान की मायु मुकैदा ने 0-7 से हराकर भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका दे दिया था। 

विनेश के बाद भारत की सीमा बिस्ला (50 किग्रा) ने भी अपने पहले रिपचेज मैच में नाइजीरिया की पहलवान पर जीत दर्ज की थी लेकिन रिपचेज के दूसरे मुकाबले में रूस की एकातेरिना पोल्शचुक से 11-3 से पराजित हो गई।

विगनेश की इस जीत पर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने हादिर्क बधाई देते हुए कहाकि यह केवल कुश्ती संघ के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है।