करनैल सिंह स्टेडियम में शुरू हुई उत्तर रेलवे की क्रिकेट व बैडमिन्‍टन अकादमी

  |    November 9th, 2017   |   0

नई दिल्ली (आर.के.शर्मा)- दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने उत्तर रेलवे क्रिकेट अकादमी व उत्तर रेलवे बैडमिन्‍टन अकादमी का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर उत्तर रेलवे की अपर महाप्रबंधक, श्रीमती मंजू गुप्ता, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी एवं उत्तर रेलवे खेल-कूद एसोसिएशन के अध्यक्ष ए.के. सचान, वरिष्ठ रेल अधिकारी, कोच तथा अनेक खिलाड़ी भी उपस्थित थे। 
भारतीय रेलवे के अधिकार वाला करनैल सिंह स्टेडियम बहु-उद्देशीय खेल-कूद स्पर्धाओं जैसे क्रिकेट, हॉकी, टेनिस आदि का समय-समय पर आयोजन करता रहता है।

युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने तथा राष्ट्रीय राजधानी में खेल-कूद की ढाँचागत सुविधाओं को बढ़ाने के लिए इन खेल अकादमियों की स्थापना की गयी है। अपने तरह के पहली खेल-कूद अकादमी होने के नाते यह भारतीय रेलवे पर रेलकर्मचारियों एवं उनके आश्रितों को खेल-कूद संबंधित प्रशिक्षण मुहैया कराने में सहयोगी होंगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं वाली इन अकादमियों में एनआईएस से मान्यता प्राप्त कोच उच्च स्तर का प्रशिक्षण और परामर्श मुहैया करायेंगें। एक खेल-कूद प्रेमी संगठन के रूप में भारतीय रेलवे खेल-कूद के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी टीमें तैयार करेगी। भारतीय रेलवे युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ देश को एक खेल-कूद प्रिय राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाने में भी अपना योगदान देगी।