नारायण सेवा संस्थान का प्रयास : 14 जुलाई को ‘दिव्यांग गॉट टैलेंट’ में दिव्यांग देंगे धमाकेदार परफॉर्मेंस

  |    July 12th, 2019   |   0

‘लाइफ सेवर डोनर्स’ को बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ करेंगे सम्मानित

नई दिल्ली(राजेश शर्मा)- दुनिया भर के दिव्यांगों और अभावग्रस्त व्यक्तियों के लिए कार्यरत नारायण सेवा संस्थान 1985 से जनकल्याण में लगी। जिसका प्रयास दिव्यांगों और वंचितों को शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ना है। बीते 12वर्ष से यह संस्थान दिव्यांगों में छिपी उनकी प्रतिभा को निखार कर मंच प्रदान करने के लिए भी आगे काम कर रही है।

14 जुलाई को दिल्ली मे आयोजित होने वाले 13वें दिव्यांग टैलेंट शो के बारे में नारायण सेवा संस्थान के प्रवक्ता रजत गौड़ ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान पत्रकारों को बताया कि संस्थान की ओर से अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार समारोह के साथ 13वें दिव्यांग टैलेंट शो का आयोजन सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा।

इस समारोह में कलाकारों के अलग-अलग समूह व्हीलचेयर, बैसाखी और कैलीपर्स, कृत्रिम अंगों के साथ परफॉर्मेंस देंगे। हर राउंड में 30 प्रतिभागी मॉडल रैंप पर चलेंगे। दुनिया भर में दिव्यांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर करने का मकसद लिए चल रहा धर्मार्थ सेवा संगठन नारायण सेवा संस्थान दिव्यांगों के लिए देश में धर्मार्थ अस्पताल चलाता है, विशेष रूप से पोलियो और जन्मजात दिव्यांगों के लिए।

शाम 5 बजे शुरू होने वाले कार्यक्रम में कलाकारों के चार अलग-अलग समूह होंगे; व्हीलचेयर, क्रच, कैलिपर्स और कृत्रिम अंग। यह ग्रुप पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित फैशन और प्रतिभा शो के दौरान प्रदर्शन कर चुके हैं। सभी कलाकारों ने इस टैलेंट शो में रंग जमाने के लिए कड़ी मेहनत की है।

इसके साथ ही एनजीओ हर साल ‘इंटरनेशनल अवॉर्ड सेरमनी’ में उन दानदाताओं के योगदान को सम्मानित करता है जिन्होंने नारायण सेवा संस्थान को दिव्यांग व्यक्तियों की सेवा करने वाले सफर में सहयोग दिया है। इस वर्ष के पुरस्कार समारोह में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ, टेलीविजन स्टार दिलीप जोशी, मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी और उपायुक्त इरा सिंघल के साथ पद्मश्री से सम्मानित नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष कैलाश मानव अग्रवाल और नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल मुख्य रूप उपस्थिति रहेंगे।

इस मौके पर विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड प्रदान किए जाएंगे वहीं दुनिया भर के 100 से अधिक दानदाताओं को राष्ट्रीय सेवा मनीषी पुरस्कार, राष्ट्रीय सेवा दधीचि पुरस्कार, राष्ट्रीय सेवा भूषण पुरस्कार, राष्ट्रीय सेवा श्री पुरस्कार और राष्ट्रीय सेवा गौरव पुरस्कार से भी नवाजा जाएगा।

रजत गौड़ ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान पत्रकारों को बताया कि संस्थान दिव्यांगों को खेलों में आगे लाने के लिए भी प्रयास कर रही है, इसके लिए पूरी तैयारियां चल रही हैं। आने वाले वर्षो में नारायण सेवा संस्थान दिव्यांगों की खेल प्रतिभा को भी समाज के सामने लाने का प्रयास करेगी।