मुनि स्कूल के छात्रों ने मनाई प्रदूषण-मुक्त दिवाली

  |    November 9th, 2018   |   0

नई  दिल्ली (संवाददाता)- देश-दुनिया में बिगड़ते पर्यवरण संतुलन और आए दिन बढ़ते प्रदूषण के कारण आज तमाम बुद्धि जीवि लोग चिंतित हैं। प्रदूषण की गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तम नगर के मोहन गार्डन स्थित मुनि इंटरनेशनल स्कूल ने अपने छात्रों से प्रदूषण-मुक्त दिवाली मनाने की अपील की, इसके बाद मुनि स्कूल के छात्रों ने प्रदूषण-मुक्त दिवाली मनाई।स्कूल प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने छात्रों को बताया कि दिवाली के मौके पर चलाए जाने वाले पटाखों से कई प्रकार के नुकसान होते हैं – जैसे आर्थिक, सामाजिक, पर्यवरण, स्वास्थ्य, प्रकृतिक, मनुष्य व पशु-पक्षियों के अलावा पेङ-पौधों को भी नुकसान होता है। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए मुनि स्कूल के छात्रों ने प्रदूषण-मुक्त दिवाली मनाने का संकल्प लिया।

छात्र दिवाली की खुशियों को दोगुना करने के लिए पटाखे नहीं खरीदे, आस-पास के जरूरत मंद लोगों को मिठाईयां दी, उपहार बांटें और पड़ोस में रहने वाले वरिष्ठ लोगों से मिल कर उनकी सहायाता की। समाज के अन्य लोगों व बच्चों को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए प्रेरित किया ताकि समाज को प्रदूषण-मुक्त रखा जा सके।दिवाली पर छोड़े जाने वाले पटाखों से होने वाली तेज आवाज और इनसे निकलने वाला घुआं अस्थमा रोगियों, दिल के मरीजों, छोटे बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों के अलावा पशु-पक्षियों के लिए बहुत हानिकारक होता है। इस लिए पटाखे न जलाएं और न जलाने दें।

ध्यान रहे कि मुनि स्कूल के छात्र बिगड़ते पर्यवरण को ले कर काफी गंभीर रहते हैं, यहां के छात्र समय-समय पर जागरूकता रैली निकाल कर स्थानीय जनता को जागरूक करने का प्रयास करते रहते हैं।