मुनि इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने मनाया मैंगो फेस्टिवल

  |    July 22nd, 2019   |   0

नई दिल्ली(संवाददाता)- मुनि इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने मैंगो फेस्टिवल मनाया। इस दौरान स्कूल के दर्जनों बच्चों ने आम के रंग की पोषाकें पहनी। आम के गुणों के बारे में अपने सहपाठियों को बताया और समझाया कि यह फल मानव के लिए किस प्रकार लाभकारी होता है। इस दौरान नन्हें-मुन्ने बच्चों ने आम के गुणों को बताते हुए गीत भी गाया। छात्रों ने स्कूल में मनाए आम महोत्सव का जम कर लुत्फ उठाया।

अध्यापिकाओं ने छात्रों को समझाया कि आम सभी फलों का राजा होता है, कच्चे आम का अचार बना कर खाया जाता है तथा पके हुए आम के फलों को चुसा जा सकता है, काट कर खाया जा सकता है, इसके अलावा जूस निकाल कर तथा मैंगोशेक बना कर भी आम के फलों का स्वाद लिया जा सकता है। हम सबको यह याद रखना चाहिए कि आम के फलों को उचित मात्रा में खाना स्वास्थ्य के लिए सही रहता है, अधिक मात्रा में आम खाने पर हमारा स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

इसके साथ ही बच्चों को बताया कि सभी आम दिखने में एक जैसे ही लगते हैं लेकिन इसकी कई किस्में होती है और इनका स्वाद भी अलग-अलग होता है। हमारे यहां दशहरी, सफेद मालदा, चौसा, फाजली, किशनभोग, सिन्दूरी, बथुआ, सुकुल जैसे तमाम तरह के नाम वाले आम पाए जाते हैं।

स्कूल सुपर वाईजर हेमा तिवारी ने बताया कि स्कूल में बच्चों के लिए मनाए गए आम महोत्सव का मुख्य उद्देश्य छात्रों को आम के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी देना था। ताकि छात्रों को जानकारी रहे कि एक समान्य-सा दिखने वाला आम उनके लिए कितना फायदेमंद है और वो आम के फल को अपने जीवन में किस-किस प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं।