मुनि इंरनेशनल स्कूल बना विदेशी शिक्षण संस्थाओं के लिए जिज्ञासा का केंद्र

  |    December 25th, 2017   |   0

सऊदी अरब व इजिप्ट के शिक्षण संस्थान संचालकों ने किया मुनि इंरनेशनल स्कूल का दौरा

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- दिल्ली के मोहन गार्डन जैसे साधारण क्षेत्र में स्थित मुनि इंरनेशनल स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी बदलव किए हैं उनकी देश ही नहीं विदेशों तक में चर्चा है। आए दिन देश-विदेश के लोग इस बदलाव को देखने और महसूस करने के लिए स्कूल में विजिट पर आते हैं। इसी कङी में गुरूवार को सऊदी अरब व इजिपट से अल-मोताहिदा-एजुकेशन ग्रुप के संचालकों, शिक्षा विशेषज्ञों, तकनीकि जानकारों तथा साऊदी अरब के शाही परिवार के सदस्यों ने भी इस दल के साथ स्कूल का दौरा किया।

स्कूल पहुंचने पर विदेशी दल का पारंपरिक रूप से स्वागत किया और यहां के छात्रों ने अरबी, जापानी, संस्कृत व हिन्दी के मुधरगीतों की शानदार प्रस्तुति से सभी अतिथियों को मंत्रमुग्ध किया। इसके बाद सऊदी अरब व इजिप्ट के शिक्षण संस्थानों से आए शिक्षा विशेषज्ञों को प्रशासनिक अधिकारी आशा सिंह व अरूण कुमार नायर ने स्कूल की कार्य प्रणाली और शिक्षण पद्दति से अवगत करवाया गया।

स्कूल में छात्रों द्वारा टेबलेट से की जानी वाली पढ़ाई के बारे में जाना और छात्रों के लिए वर्चुअल व रियल वर्ल्ड के बारे में एक छोटी कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में तकनीक का उपयोग बताना था। इस दौरान उन्होंने छात्रों व अध्यापकों से मुलाकत करते हुए शिक्षा में बेहतरी के लिए विभिन्न मुद्दों पर गंभीरता से चर्चा की। अल-मोताहिदा-एजुकेशन ग्रुप के Founder & CEO Mohamed M.Eliwa  Nasser Al uwaishiq ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि स्कूल संस्थापक डॉ. अशोक कुमार ठाकुर की दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि वो इतने कम संसाधनों में मध्यमवर्गीय परिवारों के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा देने के लिए संघर्षरत हैं।

उन्होंने इस बात का उल्लेख स्कूल विजटर बुक में भी किया कि स्कूल की कार्यप्रणाली काफी अद्भुत लगी, छात्रों का आत्म विश्वास व उनकी अन्य गतिविधियां काबिले तारीफ हैं। इसके साथ ही उन्होंने ऐसे ही शिक्षा संस्थान की चाहत में मुनि स्कूल को साऊदी अरब और इजिप्ट में आने के लिए आग्रह किया। इस आमंत्रण के लिए नेशनल इंडिपेंडट स्कूल एलाईंस (निसा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभुषण शर्मा, पार्थ शाह तथा मुनि इंरनेशनल स्कूल के संस्थापक डॉ.अशोक कुमार ठाकुर ने दल के सदस्यों का धन्यवाद किया।