उत्तर रेलवे द्वारा महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस पर अनेक स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन

  |    October 2nd, 2019   |   0

नई दिल्‍ली (पंकज रोटोलिया)-देश में स्वच्छता के आह्वान की प्रतिक्रिया स्वरूप रेलवे ने स्टेशनों, चल-स्टॉक और परिसरों में स्वच्छता का कार्यक्रम शुरू किया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिन के अवसर पर, उत्तर रेलवे ने स्वच्छता से जुड़ी अनेक गतिविधियों का आयोजन किया।

रेल मंत्री, पीयूष गोयल ने नई दिल्ली स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट का विमोचन किया। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, वी.के. यादव, रेलवे बोर्ड के सदस्यगण एवं उत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक, टी.पी. सिंह सहित उत्तर रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रेलमंत्री तथा अन्य प्रतिष्ठित अतिथियों ने वहां महात्मा गांधी पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया व रखे गये स्वच्छता उद्देश्यों के इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों का निरीक्षण किया। उन्होंने जैव शौचालय की प्रक्रिया को समझा और रेलवे द्वारा इस्तेमाल में आने वाले नई पीढी के रेल डिब्बों का निरीक्षण किया। कचरा एवं स्क्रैप प्रबंधन के अंतर्गत किए जा रहे प्रयासों में स्क्रैप सामग्री द्वारा तैयार की गयी बापू की एक प्रतिमा का निरीक्षण भी किया गया। इस प्रतिमा की बेहद सराहना हो रही है।

इसके बाद रेलमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय संगहालय में महात्मा गांधी पर आधारित एक प्रदर्शनी का उदघाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि अब हम भारत को विकसित और स्वच्छ, स्वास्थ्य और खुशहाल राष्ट्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। रेलवे रेलयात्रियों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा पर्यावरण उपलब्ध कराने के लिए अपनी ओर से निरंतर प्रयास कर रही है।