लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321-ए1 की प्रारंभिक बैठक सम्पन्न

  |    May 12th, 2019   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)- लायन मनोहर लाल अरोड़ा, लायनिस्टिक वर्ष 2019-20 के लिए नव-निर्वाचित जिला गवर्नर, को नोएडा के सेक्टर 135 स्थित लेमन ट्री होटल्स में अपनी नव-निर्वाचित कैबिनेट की प्रारंभिक बैठक बुलाई। इस बैठक में लायन राजेश गुप्ता, जिला कैबिनेट सेक्रेट्री-इलेक्ट19-20 एवं एमओसी ने मुख्य अतिथि लायन तेज पाल सिंह खिल्लन, जिला गवर्नर, पूर्व जिला गवर्नरों और सभी कैबिनेट सदस्यों का स्वागत किया। बैठक की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन, गणेश वंदना, राष्ट्रीय गान के साथ हुई।

जिला गवर्नर-इलेक्ट लायन मनोहर लाल अरोड़ा ने सभी पूर्व जिला गवर्नरों और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन तेज पाल सिंह खिल्लन के समर्थन और मार्गदर्शन को स्वीकारते हुए अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने वर्ष 2019-20 के लिए अपने विजन और परियोजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष के लिए उनका नारा है – सेवा के जरिये चमत्कार। उन्होंने कहा कि सभी लायन सदस्य समुदाय के लिए काम करेंगे और जरूरतमंद लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे। उन्होंने कहा कि उनका ध्यान मुख्य रूप से आगामी वर्ष की प्रमुख परियोजनाओं पर रहेगा।

साइट फर्स्ट : लायंस को दुनिया भर में दृष्टिबाधितों का जीवन बेहतर बनाने और परिहार्य नेत्रहीनता को रोकने के लिए किये जाने वाले उनके कामों के लिए जाना जाता है। साइट फर्स्ट प्रोग्राम ने नेत्रहीनों की देखभाल हेतु सेवाएं प्रदान करने, आंखों की देखभाल सुविधाओं को उपलब्ध कराने या मजबूत करने, पेशेवरों को प्रशिक्षित करने और उपेक्षित समुदायों में आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने सहित वैश्विक स्तर पर नेत्रहीनता कम करने और स्थायी नेत्र देखभाल प्रणालियां उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डायबिटीज : मधुमेह एक वैश्विक महामारी है, जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को प्रभावित करती है। दुनिया भर के लायंस ने डायबिटीज को भविष्य में हमारी प्रमुख चिंता बताते हुए मतदान किया। हमें काम करने का अधिकार मिला, हमने समुदायों को इस समस्या के बारे में शिक्षित किया, और साथ ही, मधुमेह पीड़ित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने और बाकी लोगों को टाइप-2 मधुमेह से बचने में मदद करने के लिए कार्यक्रम चलाये।

भूख : भूख हर देश की समस्या है। लायंस जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन और पोषण प्रदान करने में भारी प्रगति कर रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि एक दिन किसी भी बच्चे को अपने अगले भोजन की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। हम मानव उत्कर्ष में सुधार करने का प्रयास करते हैं। हम देखते हैं कि वैश्विक भूख और पोषण संकट का हमारे स्थानीय समुदायों पर क्या असर पड़ता है, और मानते हैं कि सच्चा सामुदायिक सुधार इसके सदस्यों के संपन्न होने पर निर्भर करता है।

पर्यावरण: हम अपने ग्रह की परवाह करते हैं। यही कारण है कि लायंस बड़े पैमाने पर परियोजनाओं को हाथ में लेने के लिए समर्पित हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्थायी और स्वस्थ भविष्य बनाया जा सके। पुनर्चक्रण कार्यक्रमों से लेकर सभी क्षेत्रों में स्वच्छ जल की पहुंच सुनिश्चित तक और पृथ्वी को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखने के लिए हम सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पृथ्वी मानव जीवन का निर्वाह करती है। हमने देखा कि किस तरह प्राकृतिक संसाधनों का वजूद हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और हमारे स्थानीय समुदायों में जुड़ाव बढ़ा सकता है। हमारा वातावरण एक पृष्ठभूमि से अधिक है: यह हमारा घर है। और इसकी देखभाल करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इस वर्ष जिले में 50,000 पेड़ लगाने और बचाने का संकल्प लिया गया है।

बचपन का कैंसर और बाल शिक्षा: अगली पीढ़ियों की क्षमता में वृद्धि के लिए यह जरूरी है कि स्थानीय समुदायों का समर्थन मिले। लायंस ने बच्चों और उनके परिवारों पर कैंसर के प्रभावों को देखा और महसूस किया है, और मूर्त सेवा और समर्थन के माध्यम से उम्मीद बनाये रखी है।

ब्लड डोनेशन: रक्तदान करने से आपका कुछ भी खर्च नहीं होगा, लेकिन इससे किसी का जीवन बच जाएगा! जिला गवर्नर ने 2019-20 में 10,000 यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा।

युवा : हम जो कुछ भी करते हैं उसमें युवा सबसे महत्वपूर्ण हैं। हम सुनिश्चित करते हैं कि वे हमेशा हमारे द्वारा समर्थित कार्यक्रमों और पहलों पर विचार करें और उनका प्रतिनिधित्व करें। हमारे लायंस यह सुनिश्चित करते हैं उनके वैश्विक प्रयासों से जरूरतमंद युवाओं को सहारा मिले और युवाओं को भी सेवा करने का अवसर मिल सके।

अन्य परियोजनाएं: महिला सशक्तिकरण एवं स्वच्छ भारत आदि।

उन्होंने अपनी कोर कमेटी के सदस्यों का सभी से परिचय कराया। मुख्य अतिथि एवं सभी पूर्व जिला गवर्नरों ने जिला लायंस पिन और स्लोगन जारी किये।

लायन कपिल सिंघल, जिला कैबिनेट कोषाध्यक्ष 2019-20 द्वारा लायनिस्टिक वर्ष 2019-20 के लिए बजट पेश किया गया।