धरती को साफ सुथरा रखने हेतु लक्ष्य परिवार ने की प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की पहल

  |    September 29th, 2020   |   0

नई दिल्ली (News4city)- धरती माता को साफ सुथरा रखने की लक्ष्य परिवार ने कचरा प्रबन्धन की पहल करते हुए प्लास्टिक फ्री इंडिया कार्यक्रम आयोजित किया। लक्ष्य ए सोसाइटी फार सोशल एण्ड ईनवायरमेटल डवलपमेंट के वैदेही (महिला सशक्तिकरण) कार्यक्रम के लाभार्थियों तथा इसके स्वयंसेवकों के द्वारा सेवा सप्ताह के तहत लोगों को जागरूक करते हुए कचरा प्लास्टिक को इधर-उधर ना फेंक कर सही जगह पर रखने के बारे मे बताया गया।

इस दौरान वैदेही के लाभार्थियों तथा इसके स्वयंसेवकों ने गोला डेयरी फेज़-2 द्वारका में वहां के स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर वहां सड़क के दोनों किनारों पर फेंके हुए कचरा प्लास्टिक को इकट्ठा किया।

इस कार्यक्रम के अन्त में लक्ष्य ए सोसाइटी फार सोशल एण्ड ईनवायरमेटल डवलपमेंट के नेशनल कोआरडिनेटर प्रेम शर्मा तथा वैदेही कार्यक्रम की प्रशिक्षका श्री मती शरिता देवी ने वहां उपस्थित लोगों को बताया कि यदि हम प्लास्टिक के कचरे को इधर-उधर ना फेंके एवं सही जगह पर हीं रखें तो यह हमारे लिए समस्या नहीं बल्कि हमारे बहुत उपयोग की चीज है।

क्योंकि हर तरह के प्लास्टिक को पुनः पुनरावृत्ति करके उससे उपयोगी वस्तुओं को बनाया जा सकता है जैसे कि कचरा प्लास्टिक बोतल से गमला, टीशर्ट, वैंग तथा अन्य प्लास्टिक को उपयोग करके गमले, बेंच, टाइल्स इत्यादि बनाया जा सकता है।

उनहोंने वहां उपस्थित लोगों को बताया कि कैसे लक्ष्य संस्था के आधार केन्द्र के लाभार्थी छात्रों ने कचरा प्लास्टिक की बोतल का प्रयोग करके उनके आधार केन्द्र पर वर्टिकल गार्डन का निर्माण किया है तथा मल्टी लेयर प्लास्टिक का उपयोग कर के फूल के लिए गमले बनाई है। इसी प्रकार जिस प्लास्टिक मे हम सामान लेकर आते हैं उसके कचरे का प्रयोग करके लक्ष्य परिवार के सदस्यों ने प्लास्टिक की टाइल्स बनाइ है।

आप लोगों से अनुरोध है कि आगे आइए और आप सभी भी लक्ष्य परिवार की इस पहल से जुड़ीए जिससे की प्लास्टिक के कचरे को इधर-उधर ना फेंक कर अधिक से अधिक पुनरावृत्ति करके उसको पुनः उपयोग मे लाया जा सके तथा हमारी धरती माता को साफ सुथरा रह सकें।