खेलो इंडिया स्कूल गेम्स जूनियर : देश के एथलीटों के लिए अच्छी पहल

  |    January 30th, 2018   |   0

नई दिल्ली 30 जनवरी (संवाददाता) – देश के जूनियर एथलीटों के लिए बुधवार से शुरू हो रहे खेलो इंडिया स्कूल गेम्स जैसा प्लेटफॉर्म पहले शायद ही कभी आया होगा। यह खेल राष्ट्रीय राजधानी के पांच अलग स्टेडियमों में होंगे।

इन खेलों के आयोजन के पीछे का मकसद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा करने के लिए खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारना है ताकि मिल्खा सिंह, गुरबचन सिंह, श्री राम सिंह, पी.टी.ऊषा, अंजू बॉबी जॉर्ज जैसे खिलाड़ियों की परंपरा को बरकरार रखा जाए। 

पहले दिन छह फाइनल खेले जाएंगे। यह सभी सुबह के सत्र में होंगे। शाम को खेलों का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा।

इन छह फाइनलों में 100 मीटर हीट में मेजबान शहर निसार अहमद पर सभी की निगाहें होंगी। वह मौजूदा राष्ट्रीय विजेता हैं और इस समय दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अभ्यासरत हैं। उन्हें टीम के साथी बादल शौकिन से अच्छी प्रतिस्पर्धा मिलेगी।

पहले दिन दो और भविष्य के सितारे उत्तराखंड के अनू कुमार भी हिस्सा लेंगे जिन्होंने हाल ही में फ्रांस में आयोजित विश्व यूथ गेम्स में हिस्सा लिया था और 1500 मीटर में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। उनके अलावा उनके साथी भारत वर्मा भी मैदान पर उतरेंगे।

अन्य चार फाइनल बालकों और बालिकाओं में गोलाफेंक और तिहरी कूद के फाइनल होंगे।

बालिकाओं में 1500 मीटर में अनू जोसेफ (केरल) और वर्षर (कर्नाटक) के अलावा तमिलनाडु की हेमलता और केरल की एलेना जॉय हिस्सा लेंगी।  वहीं बालिकाओं की गोलाफेंक प्रतियोगिता में हरियाणा की शिक्षा और रेखा तथा बालकों में मध्यप्रदेश की कार्तिकेय डेरवाल और हरियाणा की सौरभ श्योराण खिताब के प्रबल दावेदार होंगे।