गीता कॉलोनी के इस्कॉन मंदिर में शुरू हुआ चार दिवसीय जन्माष्टमी उत्सव

  |    August 21st, 2019   |   0

नई दिल्ली (भावना सैनी)- गीता कॉलोनी स्थित इस्कॉन में शुरू हुआ चार दिवसीय जन्माष्टमी उत्सव सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बड़ी संख्या में उमड़ेगी देसी-विदेशी श्रद्धालुओं की भीड़ तीन दिनों तक चलेंगे कृष्णा भक्ति से जुड़े रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, शनिवार को होगा महा अभिषेक पूर्वी दिल्ली, गीता कॉलोनी।

‘श्री कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेव, बोलो कृष्णा, बोलो राधे कृष्णा’। देशभर में शनिवार को मनाये जाने वाले श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। वहीं राजधानी के पूर्वी दिल्ली स्थित गीता कॉलोनी के इस्कॉन मंदिर में बुधवार से ही जन्माष्टमी पर्व की गूंज शुरू हो गई। दरअसल, गीता कॉलोनी के 12/115 ब्लॉक स्थित इस्कॉन केंद्र में बुधवार से चार दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव शुरू हो गया है। मौजूदा हालातों और भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए पंडाल में रोशनी और साज-सज्जा के साथ-साथ सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पंडाल में सीसीटीवी कैमरों के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षा बल की तैनाती भी की गई है।

गीता कॉलोनी इस्कॉन के चार दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव का शुभारंभ पंजाबी बाग़ इस्कॉन मंदिर के प्रेजिडेंट रुक्मणी कृष्णा प्रभु ने किया। जबकि महोत्सव की अध्यक्षता गीता कॉलोनी इस्कॉन केंद्र के प्रेजिडेंट विचित्र मोहन प्रभु कर रहे हैं। श्री कृष्णा की उपासना के साथ महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मौजूद तमाम श्रद्धालु श्री कृष्णा के भजनों पर झूमते और नाचते दिखाई दिए। इनमें बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक सभी उम्र के लोग शामिल थे। ये सभी श्री कृष्ण की भक्ति में सराबोर नज़र आए। मंदिर प्रशासन के मुताबिक चार दिनों के दौरान महोत्सव में एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

महोत्सव के दौरान पहले तीन दिनों में श्री कृष्ण लीला का मंचन और कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। साथ ही कृष्णा से जुड़ी विभिन्न कथाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। महोत्सव के अंतिम दिन श्री कृष्णा जन्माष्टमी मनाते हुए श्री कृष्ण का महाभिषेक किया जाएगा। इसके बाद भोग लगाकर सभी को प्रसाद वितरण किया जाएगा। महोत्सव के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना या असुविधा न हो, इसके लिए सुरक्षा के तमाम प्रबंध किए गए हैं। इसके तहत प्रशासन की और से 150 वोलेंटेअर की टीम तैनात की गई है। साथ ही 20 सुरक्षा गार्ड और 8 महिला गार्ड तैनात किए गए हैं। प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा जांच उपकरणों का प्रबंध किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर 20 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी और एम्बुलेंस का प्रबंध भी किया गया है।