जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक दिवसीय लाइफ सेवर कार्यशाला आयोजित

  |    July 17th, 2017   |   0

नई दिल्ली (news4city)-दिल्ली सरकार के जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल  एक दिवसीय  लाइफ  सेवर  कार्यशाला का आयोजन किया  गया।  इस कार्यशाला में 70 से अधिक लोगों ने भाग लिया। जिसमें मुख्यता दिल्ली फायर सर्विस एवं  दिल्ली पुलिस के ऑफिसर्स शामिल थे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आग लगने पर आने वाली आपदाओं से  इमरजेंसी को मैनेज करना सिखाना था।   कार्यक्रम के पश्चात सभी पार्टिसिपेंट्स को  लाइफ  सेवर रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। 
कार्यक्रम  के मुख्यअतिथि रहे कमर वाहिद नक़वी ने कहा कि इस अस्पताल की तरह अन्य अस्पतालों में भी इस प्रकार के प्रयास किए जाएं ,ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकें।
कार्यक्रम में आये प्रतिभागियों ने जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल  के निर्देशक डॉक्टर  मनमोहन मेहंदीरत्ता के इस प्रयास को पूरे देश में ले जाने की बात कही।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा  गुड-समैरिटन लॉ  गाइडलाइंस के बारे में भी  लोगों को जागरुक किया गया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग दुर्घटनाग्रस्त लोगों की मदद के लिए  आ सके। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि अक्सर  अस्पताल पहुंचने से पहले ही मरीज प्राथमिक उपचार ना मिलने की वजह से जान गंवा बैठते हैं ,ऐसी परिस्थिति में यह प्रयास  अनिवार्य हो कि पीङित को प्राथमिक उपचार के सहारे अस्पताल तक पहुंचाया जाए।

कार्यक्रम के संयोजक डॉक्टर नितिन  शाक्या  द्वारा बताया गया कि  हमारा प्रयास है कि अगर हमें स्वस्थ भारत की कल्पना करनी है तो हमें शुरुआत प्राथमिक उपचार से करनी होगी तभी हम सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स को पूरा कर पाएंगे I इसमें डॉक्टरों के साथ-साथ आम नागरिक का जोड़ना भी आवश्यक है I