शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सूरजमल विहार स्थित आईपी यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का दौरा किया

  |    September 20th, 2018   |   0

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के 45 फीसदी क्षेत्र में बिल्डिंग्स होगी तथा 10 प्रतिशत क्षेत्र का प्रयोग खेल गतिविधियों के लिए होगा

नई दिल्ली (समाचार डेस्क)- गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ (आईपी) यूनिवर्सिटी का नया कैंपस पूर्वी दिल्ली के सूरजमल विहार में नवंबर, 2019 में बनकर तैयार हो जाएगा। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 18 सितंबर, मंगलवार को इस कैंपस का दौरा किया और निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों और इंजीनियर्स से कहा कि अब चाहे दिन-रात काम करना पड़े लेकिन इसे निर्धारित समय सीमा में तैयार किया जाना चाहिए।

इस कैंपस के खुलने से पूर्वी दिल्ली के हजारों स्टूडेंट्स को फायदा होगा। इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस के 45 फीसदी क्षेत्र में बिल्डिंग्स होगी। 10 प्रतिशत क्षेत्र का प्रयोग खेल गतिविधियों के लिए किया जाएगा। करीब 100 वर्गमीटर क्षेत्र में पार्किंग भी बनेगी।आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी दिल्ली कैंपस में करीब 1,500 सीटों पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे। इसमें बैचलर ऑफ आर्किटेक, प्लानिंग, मास्टर आर्किटेक एवं प्लानिंग, बैचलर डिजाइन और मास्टर डिजाइन के कोर्स होंगे। ये 2 से 5साल तक की अवधि  के होंगे। पूर्वी दिल्ली कैंपस में प्रशासनिक खंड,ऑडिटोरियम, शिक्षण खंड एवं खेल खंड होगा। इसके अतिरिक्त परिसर में अलग से लाइब्रेरी ब्लॉक भी बनाया जाएगा। यहां पर 270 लड़कों और 180लड़कियों के लिए छात्रावास की सुविधा होगी।

इसके अतिरिक्त स्टाफ और अन्य कर्मचारियों के लिए भी आवास बनेंगे। इस कैंपस में भूजल संचयन की व्यवस्था के साथ-साथ जीरो सीवेज डिस्चार्ज की व्यवस्था भी है। पूरा कैंपस सौर ऊर्जा से जगमगाएगा। हर बिल्डिंग के ऊपर सोलर पैनल की व्यवस्था होगी। कैंपस में एकेडमिक बिल्डिंग के  चार ब्लॉक हैं। ब्लॉक ए में स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग है। ब्लॉक बी में स्कूल ऑफ डिजाइन, ब्लॉक सी में लाइब्रेरी एंड कम्यूटर सेंटर और ब्लॉक डी एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक है।