इंडियन व्हीलचेयर क्रिकेट प्रीमियर लीग-2018 का आयोजन 21 से 24 जून तक द्वारका में

  |    June 20th, 2018   |   0

               20 जून को दिल्ली पुलिस और व्हीलचेयर खिलाड़ियों के बीच खेला जाएगा विशेष फ्रेंडली मैच

                                                     छः टीमों के बीच 15 ओवरों के होंगे लीग मैच 

नई दिल्ली(आर.के.शर्मा)- आईपीएल पर आधारित इंडियन व्हीलचेयर प्रीमियर लीग (आईडब्ल्यूपीएल) नामक खास टूर्नामेंट दिल्ली-एनसीआर के क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए तैयार है। द्वारका सब-सिटी में अपनी तरह का होने वाला यह पहला एक अद्वितीय क्रिकेट टूर्नामेंट है जो चार दिन 20 से 24 जून तक खेला जाएगा। इस चार-दिवसीय पैरा-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में छः टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। लीग के सभी मैच द्वारका सेक्टर-12 स्थित बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित किए जाएंगे। टूर्नामेंट में प्रत्येक पक्ष के मैचों में 15 ओवर होंगे। 

4-दिवसीय टूर्नामेंट में छः टीमों के बीच मुकाबला होगा, जिनके नाम हैं- गुजरात फाइटर्स, दिल्ली सुपरस्टार, महाराष्ट्र टाइगर्स, उत्तर प्रदेश हीरोज, उत्तराखंड वारियर्स और चेन्नई सुपर स्ट्रॉन्ग। दिल्ली की यह ईवेंट इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर प्लान की गयी है, जिसका उद्देश्य है दिव्यांगों को खेल का अवसर प्रदान करना।

लीग के संयोजक, मुकेश सिन्हा के अनुसार, ‘यह टूर्नामेंट पैरा-एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। हमें उम्मीद है कि द्वारका और दिल्ली के लोग इसे देखने आएंगे और इस महान उद्देश्य का समर्थन करेंगे। टीमों को कॉर्पोरेट कंपनियों द्वारा सीएसआर गतिविधि के रूप में पहले ही फ्रेंचाइजी कर दिया गया है। चूंकि यह पहल एक महत्वपूर्ण संदेश देने जा रही है,इसीलिए इसके संरक्षकों में भी महत्वपूर्ण नाम शामिल हैं, जैसे कि कुणाल गुप्ता, निदेशक, बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल, वीपी टंडन, निदेशक, वंदना इंटरनेशनल स्कूल, ओपी खंडूजा, बिजनेस हेड, डी एस स्पाइसको प्राइवेट लिमिटेड, सुरेंद्र कुमार, निदेशक,कस्तूरी ज्वैलर्स,  सुरेश आनंद, निदेशक, प्रथम ग्रुप, संजय एवं  सूरज भसीन, निदेशक, गुरुजी डवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड।’

लीगी में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में विनोद ठाकुर, नीरज यादव और लक्ष्मण बिरहाडे के नाम उल्लेखनीय हैं। विनोद ठाकुर एक प्रसिद्ध टीवी सेलिब्रिटी हैं, जो भारत के गॉट टेलेंट के विजेता हैं और नच बलिए के फाइनलिस्ट रह चुके हैं।

व्हीलचेयर टेलेंट फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो दिव्यांगों के सामाजिक कल्याण की दिशा में काम कर रहा है। यह संगठन पैरा-एथलीटों के लिए विभिन्न टूर्नामेंट और चैम्पियनशिप आयोजित करने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। यह टूर्नामेंट डिस्एबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी, आगरा (यूपी) का एक सपना था, जिसकी स्थापना 9 मई, 2007 को हुई थी। इसने भारत के शारीरिक रूप से दिव्यांगों के लिए एक भारतीय क्रिकेट टीम की स्थापना की थी। टीमों के छह कप्तानों में गुजरात फाइटर्स के लक्ष्मण बिरहाडे,महाराष्ट्र टाइगर्स के रमेश सरताप, उत्तर प्रदेश हीरोज के अतुल श्रीवास्तव, उत्तराखंड वारियर्स के राजेंद्र सिंह धामी, चेन्नई टीम के फारूक अहमद और दिल्ली सुपरस्टार के विनोद ठाकुर शामिल हैं। सभी कप्तान मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं।