भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम टी-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला खेलने श्रीलंका रवाना

  |    August 21st, 2018   |   0

रविंद्र पल करेंगे भारतीय टीम की कप्तानी, सुवरो जार्डर होंगे उप-कप्तान

नई दिल्ली दिल्ली(आर.के.शर्मा)- शारीरिक रूप से निशक्तजनों की भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम सोमवार शाम श्रीलंका के लिए रवाना हुई। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम श्रीलंका क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द फिजिकली चैलेंज्ड के निमंत्रण पर तीन टी-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला खेलने गई है। यह सभी मुकाबले 23, 24 व 25 अगस्त को कोलंबो में खेले जाएंगे।
प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित पत्रकार वार्ता में भारतीय टीम के कप्तान रविंदर पाल ने बताया कि यह श्रीलंका का दूसरा दौरा है। इससे पूर्व भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने 2014 में श्रीलंका का दौरा किया था। उस दौरान टीम श्रीलंका में आयोजित श्रंखला के सभी मैच जीतकर श्रीलंका टीम का सूपड़ा साफ कर आई थी। पत्रकारवार्ता की अध्यक्षता कर रहे अधिवक्ता इकरान्त शर्मा ने बताया कि डिसेबल स्पोर्टिंग सोसायटी द्वारा शारीरिक रूप से विकलांग यानी वर्तमान में दिव्यांगों की भारतीय क्रिकेट टीम का संचालन 2007 से किया जा रहा है।
चेयरमैन सर्वेश तिवारी ने श्रीलंका जा रही टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस वर्ष के अक्टूबर माह में ही मुंबई में एशिया कप भी आयोजित किया जाएगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा लेंगी। एशिया कप 30 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक चलेगी। उन्होंने बताया कि भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम अभी तक 25 अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में भाग ले चुकी है। यह दौरा भारतीय टीम के लिए 26 वां है। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम की स्थापना दिव्यांगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के उद्देश्य से की गई थी। आज यह इस मुकाम पर है वह उम्मीद से कहीं अधिक है। डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसाइटी से चेयरमैन के अंतरराष्ट्रीय प्रभाग के अतुल जैन ने बताया कि भारतीय टीम की यदि रैंकिंग करी जाए तो भारतीय टीम नंबर एक पर होगी। टीम पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और मलेशिया आदि देशों में श्रृंखला ख्या जीत चुकी है| इस मौके पर सीईओ हेक्टर रविंदर दत्त ने श्रृंखला के बार में जानकारी दी।
टीम के अन्य खिलाड़ी इस प्रकार हैं-
कैलाश प्रसाद आगरा उत्तर प्रदेश, महेश कुमार अगली हुबली कर्नाटक, रणजीत गुर्जर करौली राजस्थान, मुकेश कंचन रांची झारखंड, टिक्का सिंह चैनल मानसा पंजाब, गुलामदीन लुधियाना पंजाब, बलराज सिंह बरार भटिंडा पंजाब, सूरज कुमार मनकेले के लिए ग्वालियर मध्य प्रदेश, शील प्रकाश इलाहाबाद उत्तर प्रदेश, कैलाश घाणेकर मुंबई महाराष्ट्र, रामसिंह चौधरी जयपुर राजस्थान, दुर्गेश शर्मा मैनेजर, आशीष कुमार तिवारी मेंटर।