फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के लिए भारत तैयार : किरण रिजिजू

  |    February 19th, 2020   |   0

देश के पांच शहरों में होंगे मुकाबले, 21 नवंबर को नवी मूंबई में खेला जाएगा फाइनल

नई दिल्ली (राजेश शर्मा)- भारत में आयोजित होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल का आयोजन 2 से 21 नवंबर के बीच किया जाएगा। इस संबंध में मंगलवार को दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन खेल मंत्री किरण रिजिजू, अखिल भारतीय फूटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल, फीफा की मुख्य महिला फूटबाल अधिकारी सराय बारेमैन और फीफा के यूवा टूर्नामेंट के प्रमुख राबर्टो ग्रासी उपस्थित रहे।

इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत फीफा प्रतियोगिता की मेजबानी की तैयारियों में जुटा है, मैं इसकी शानदार सफलता के लिये देशवासियों से समर्थन की अपील करता हूं। साथ ही उन्होंने देश उन पांचों शहरों को भी बधाई दी, जहां मैचों का आयोजन किया जाएगा। रिजिजू ने कहा कि हमारी महिला टीम पहली बार इस टूर्नामेंट में शिरकत करेगी और यह देश के लिए गर्व की बात है। हम इसकी सफलता के लिए हम भरपूर समर्थन करेंगे।

अखिल भारतीय फूटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने बताया कि 2 से 21 नवंबर के बीच खेले जानेवाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल के दौरान कुल 32 मैच खेले जाएंगे। पटेल ने बताया कि फिफा ने उन्हें चार की बजाय पांच स्थानों पर मैच कराने का अवसर दिया है, जो हमारे लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

कहा कि हम भारत में फूटबाल को एक नये स्तर पर ले जाना चाहते हैं ओर बताना चाहते हैं कि  भारत बड़े खेलों के आयोजनों की मेजबानी करने में सक्षम है। हम भविष्य में अंडर-20 विश्व कप तथा क्लब विश्व कप को भी आयोजित करने का भी प्रयास करेंगे।

पत्रकार वार्ता के दौरान विश्व कप का आधिकारिक स्लोगन ‘किक ऑफ द ड्रीम’ भी हुआ लॉंच

देश के पांच अलग-अलग शहर अहमदाबाद के ट्रांस स्टेडिया स्टेडियम, भुवनेश्वर के कालिंगा स्टेडियम, गुवाहाटी के आईजीएआई स्टेडियम, कोलकाता के वाईवीबीके स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 2 से 21 नवंबर के बीच मैच खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में कुल चार ग्रूप ए, बी, सी और डी बनाये गये हैं। सभी ग्रूप में चार-चार टीमें हिस्सा लेंगी। इस प्रकार टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं।  2 से 9 नवंबर के बीच ग्रूप मैच, 12 और 13 नवंबर को क्वार्टर फाइनल, 17 नवंबर को सेमी फाइनल एवं 21 नवंबर को नवी मूंबई में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।