हिंदी विश्‍वविद्यालय के नए कुलपति होंगे प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल, शनिवार को संभालेंगे कार्यभार

  |    April 19th, 2019   |   0

वर्धा (संवाददादा) महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा के नए कुलपति के रूप में प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल शनिवार, 20 अप्रैल को कार्यभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान कुलपति प्रो. गिरीश्‍वर मिश्र उन्‍हें अपना कार्यभार सौपेंगे। इससे पहले विश्‍वविद्यालय के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदाधिकारियों की उपस्थिति में कुलपति कार्यालय में सुबह 11.00 बजे एक साधारण समारोह आयोजित किया जाएगा।

प्रो. शुक्‍ल वर्तमान में भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के सदस्य सचिव पद पर कार्यरत हैं। प्रो. शुक्‍ल सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी में तुलनात्मक दर्शन और धर्म के प्रोफेसर तथा माननीय राष्ट्रपति द्वारा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कोर्ट के नामांकित सदस्य भी रहे हैं। वे नई दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के वाराणसी क्षेत्र के सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं। प्रो. शुक्‍ल ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी से स्नातक एवं परास्नातक की उपाधि एवं बीएचयू से दर्शनशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्ति की है।
उन्‍होंने सात पुस्तकें लिखी हैं और सौ से ज्यादा शोध पत्र, आलेख, देश और विदेश की विभिन्न शोध पत्रिकाओं आदि में प्रकाशित हुए हैं। उन्‍होंने कुलसचिव, कार्यकारी परिषद के सदस्य और निदेशक, कॉलेज विकास परिषद और अन्य कई पदों के रूप में विश्वविद्यालय में अपनी सेवा दी है। प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने उत्तर प्रदेश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर स्तर के नाम “राष्ट्र गौरव” नामक एक अनिवार्य कार्यक्रम तैयार करने का योगदान दिया है।

उन्होंने एक पुस्तक ‘राष्ट्र गौरव’ को संपादित और लिखा है, जिसे विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रकाशित किया गया है। वे अखिल भारतीय दर्शन परिषद की तिमाही शोध पत्रिका  ‘दार्शनिक त्रैमासिक’ के पाँच वर्षों तक मुख्य संपादक और अखिल भारतीय दर्शन परिषद के संयुक्त सचिव भी रहे हैं। उनके राष्‍ट्रीय स्‍तर के समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में लेख और स्तंभ प्रकाशित होते रहते हैं।

यह भी उल्लेखनीय है कि प्रो. शुक्‍ल सिक्किम के प्रथम राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना समिति के सदस्य एवं आचार्य अभिनवगुप्त सहस्राब्दी समारोह समिति के सचिव हैं।