हीरो महिला इंडियन ओपन 2018 होगा पहले से अधिक आकर्षक पुरस्कार राशि हुई 5 लाख डालर

  |    September 25th, 2018   |   0

18 से 21 अक्टूबर के बीच पहली बार खेला जाएगा 72 होल का टूर्नामेंट

नई दिल्ली(संवाददाता)- हीरो महिला इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का 12वां संस्करण पहले से अधिक व्यापक और आकर्षक होगा। इस बार टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि को भी बढ़ाकर पांच लाख डालर किया गया है। टूर्नामेंट में 30 देशों की 120 स्टार खिलाड़ियों की बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।

यह टूर्नामेंट गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 18 से 21 अक्टूबर तक खेला जाएगा जिसमें मौजूदा चैम्पियन फ्रांस की केमिल चेवालियर समेत कई नामी-गिरामी विदेशी और भारतीय खिलाड़ियों की नजरें एक बार फिर इस खिताब पर होंगी। हीरो महिला इंडियन ओपन-2018 इस साल कई नए आयाम लिखने जा रहा है। इसकी पुरस्कार राशि पांच लाख डालर तक पहली बार पहुंची है और इस कारण पुरस्कार राशि के मामले में यह हीरो इंडियन ओपन (पुरुष) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट हो गया है। 2017 की तुलना में इस आयोजन की पुरस्कार राशि में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। 2007 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट में बीते 11 सालों में पुरस्कार राशि पांच गुना बढ़ चुकी है।

पहली बार यह टूर्नामेंट 73 होल्स पर खेला जाएगा और सभी चार दिनों के खेल का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह महिला गोल्फ के लिए एक अहम मील का पत्थर है।

11वें संस्करण में संयुक्त रूप से छठा स्थान हासिल करते हुए अपने करियर का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली वाणी कपूर भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी। टाप भारतीय खिलाड़ियों  मौजूदा हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर आर्डर आफ मेरिट लीडर त्वेशा मलिक,अमनदीप द्राल तथा गुरसिमर बडवाल प्रमुख हैं।

विदेशी खिलाड़ियों में मौजूदा चैम्पियन केमिल चेवालियर, पूर्व चैम्पियन स्वीडन की केरोलिन हेडवाल (बीते महीने लेकोस्ट लेडीज ओपन दे फ्रांस की विजेता), 2016 एलईटी आर्डर आफ मेरिट की विजेता तथा थाईलैंड लेडीज ओपन की विजेता थाईलैंड की कन्यालक प्रेदासत्तजीत,आस्ट्रेलियन लेडीज क्लासिक की विजेता सेलिन बाटियर प्रमुख हैं। एसे में जबकि टूर्नामेंट शुरू होने में अभी चार सप्ताह का समय है,विदेशी खिलाड़ियों की फेहरिस्त और लम्बी तथा मजबूत हो सकती है।

अभी इस टूर्नामेंट में एलईटी आर्डर आफ मेरिट (ओओएम) में शामिल टाप-20 में से 11 खिलाड़ियों ने खेलने की पुष्टि कर दी है। बीते सालों की तुलना में रैंक्ड खिलाड़ियों की यह सबसे समृद्ध सूची है। इस साल कोर्स पर नौ टूर्नामेंट विजेता शामिल हैं, जिनमें 2016 में एलईटी ओओएम विजेता भी शामिल हैं।

डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब के गैरी प्लेअर लेआउट में लगातार चौथे साल इस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है। इस गोल्फ कोर्स को भारत में महिला गोल्फ का घर कहा जाता है।

हीरो मोटोकार्प के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने कहा-दुनिया भर में गोल्फ आयोजनों के साथ दीर्घकालीन प्रायोजक के तौर पर मुझे यह देखकर हार्दिक खुशी होती है कि इस खेल ने भारत में काफी अच्छा विकास किया है। हीरो महिला इंडियन ओपन ने बीते एक दशक में काफी कुछ नया किया है और हर गुजरते साल के साथ यह मजबूत होता जा रहा है। इस तरह के टूर्नामेंट्स युवा लड़कियों को इस खेल को करियर के तौर पर अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। यह टूर्नामेंट जितना बड़ा होगा, भारतीय गोल्फ का आकार उतना ही विशाल और समृद्घ होता जाएगा। मैं आयोजकों को शुभकामनाएं देता हूं और इस टूर्नामेंट के एक और सफल संस्करण की कामना करता हूं।

भारीय महिला गोल्फ संघ की अध्यक्ष कविता सिंह ने कहा-भारतीय महिला गोल्फ संघ ने अपने टायटल स्पांसर हीरो मोटोकार्प के साथ हीरो महिला इंडियन ओपन के 12वें संस्करण की मेजबानी के लिए तैयार है। इस साल इस टूर्नामेंट में कुछ बड़े बदलाव हो रहे हैं। पुरस्कार राशि का पांच लाख डालर तक पहुंचना और सभी चार दिनों के खेल का सीधा प्रसारण होना इनमें शामिल हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इन बदलावों के कारण भारतीय गोल्फ को विदेशी दर्शक मिलेंगे और यह भारतीय गोल्फ जगत के बढ़ते प्रभाव तथा लोकप्रियता का प्रतीक है। अपने प्रायोजकों और शुभचिंतकों के माध्यम से भारत में महिला गोल्फ दिन प्रतिदिन मजबूत होता जाएगा, एसी मुझे उम्मीद है। महिला गोल्फ संघ की ओर से मैं हीरो मोटोकार्प तथा लेडीज यूरोपीयन टूर को उनके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद देती हूं।

एलईटी के अध्यक्ष मार्क लिचेंथेन ने कहा-हम इस बात को लेकर खुश हैं कि हीरो महिला इंडियन ओपन इस साल नई ऊंचाइयों को छू रहा है। चार दिनों तक का सीधा प्रसाऱण और पांच लाख डालर की इनामी राशि इसकी लोकप्रियता में चार चांद लगा देंगे। लेडीज यूरोपीयन टूर ने 2010 से लगातार इस टूर्नामेंट को अपना समर्थन जारी रखा है और हर हाल एक जीवंत देश में गोल्फ की नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए वापस आता रहेगा। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे साथ हीरो मोटोकार्प जैसा महान साथी है, जिसकी इस टूर्नामेंट के प्रति प्रतिबद्धता पेशेवर महिला गोल्फ को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।