फरीदाबाद में 28 जून को होगा “हरियाणा महा-उद्योग संगम 2019” कार्यक्रम

  |    June 26th, 2019   |   0

एक मंच पर दिखेंगे हरियाणा के 1000 से अधिक उद्योगपति, कुशल युवाओं को ऑन-दा-स्पॉट ऑफर लेटर देने की योजना। प्रत्योक वर्ष युवाओं के लिए 5 लाख रोजगार के अवसर सर्जन कराने पर दिया जाएगा बल

नई दिल्ली (संवाददाता) 28 जून 2019 को फरीदाबाद के हुडा कन्वेंशन सेंटर में होने वाले “हरियाणा महा-उद्योग संगम 2019” के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए दिल्ली के हरियाणा भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुदर्शन सरीन ने बताया कि हरियाणा महा-उद्योग संगम में 1000 से अधिक उद्योगपतियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया जाएगा।

दिल्ली स्थित हरियाणा में पत्ररकारों को संबोधित करते ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुदर्शन सरीन व अन्य

दिल्ली स्थित हरियाणा में पत्ररकारों को संबोधित करते ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुदर्शन सरीन व अन्य

इस एक दिवसीय कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश, हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल के अलावा केन्द्र एवं राज्य सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान हर वर्ष करीब एक लाख रोज़गार सृजित करने, युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने, उद्योगपतियों की समस्याओं सहित कई अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

सरीन ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में उद्योगों का बहुत बड़ा योगदान है। युवाओं को रोज़गार मुहैया कराने के मामले में भी उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बावजूद इसके सरकारों के स्तर पर बहुत बार उद्योगों को उपेक्षा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उद्योगों को एक मंच पर लाकर उनकी समस्याओं पर विचार करना और सरकारों से उद्योगों को बढ़ावा देने की मांग करने के लिए देशभर में उद्योग महासंगम जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में एक राष्ट्रीय उद्योग महासंगम आयोजित करने की योजना है, जिसमें देशभर के उद्योगपति शामिल होंगे।

सरीन ने बताया कि ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें रोज़गार प्रदान करने और युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में होने वाले हरियाणा महा-उद्योग संगम 2019 में युवाओं से जुड़े इन मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन उद्योगों के साथ समन्वय स्थापित कर देशभर में युवाओं को रोज़गार प्रदान करने के लिए रोज़गार मेले लगाने पर विचार कर रहा है। इन रोज़गार मेलों की ख़ासियत ये होगी कि यहाँ चयनित युवाओं को ऑन दि स्पॉट ऑफर लेटर प्रदान किए जाएँगे। हमारी योजना है कि हम हर वर्ष कम से कम पाँच लाख युवाओं को उद्योगों के साथ समन्वय स्थापित कर रोज़गार मुहैया कराएँ। इसके लिए उद्योगों के साथ मिलकर एक विस्तृत रणनीति तैयार की जाएगी।

फरीदाबाद में आगामी 28 जून को होने वाले हरियाणा महा-उद्योग संगम 2019 में निम्नलिखित विषयों पर भी चर्चा की जाएगी।

  1. फरीदाबाद और हरियाणा के अन्य स्थानों पर अनियमित क्षेत्रों में कार्यरत एमएसएमई और औद्योगिक क्लस्टरों को नियमित करने और सरकारी एवं गैर सरकारी स्तर पर सभी तरह की सहायता इन एमएसएमई और औद्योगिक क्लस्टरों को भी दी जाए।
  2. एक नए औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाए, जहाँ नए उद्योगों और वर्तमान में कार्यरत एमएसएमई को कम कीमतों पर प्लॉट मुहैया कराए जाएँ।
  3. फरीदाबाद में रक्षा, रेलवे, और अन्य इंजीनियरिंग सेक्टर से संबंधित बड़ी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) स्थापित की जाएँ, ताकि इन पीएसयू से संबंधित उद्योगों को बिज़नेस मिलने के अलावा रोज़गार सृजित को भी बढ़ावा मिले।
  4. कानूनी प्रावधानों का सरलीकरण किया जाए, ताकि एक उद्यमी के समय, ऊर्जा और धन तीनों की बचत हो और वह मार्केटिंग, इनोवेशन और रोज़गार सृजन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान लगा पाए।
  5. नए उद्यमियों और रोज़गार की तलाश कर रहे युवाओं को सरकार और ऑल इंडिया मैन्युफैक्चरर्स ऑर्गेनाइज़ेशन की ओर प्रशिक्षण, कौशल विकास, मार्केटिंग और तकनीकी मदद मुहैया कराने पर विचार।