गेल (इण्डिया) का हवा बदलो अभियान होगा और तेज़ एनवायरमेन्ट पर शीघ्र आएगी वेब सीरीज़

  |    May 7th, 2019   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)- गेल (इण्डिया) लिमिटेड अपने अभियान हवा बदलो के माध्यम से स्वच्छ एवं हरित कल के निर्माण के लिए लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। यह अभियान विभिन्न कार्यक्रमों, संक्षिप्त फिल्मों, प्रतियोगिताओं, राहगिरी, शपथ आदि के माध्यम से भारतीय जनता को वायु प्रदूषण,   इसके कारण होने वाली समस्याओं और इनके समाधानों को हल करने के लिए सक्रियता से काम करता रहा है।

हवा बदलो एक मनोरंजक वेब सीरीज़ के माध्यम से भारतीय जनता को बेहतर पर्यावरण हेतू बेहतर जीवनशैली का संदेश देने के लिए एक प्रीमियम ओटीटी प्लेटफार्म पर चार एपीसोड की वेब सीरीज़ का लॉन्च करेगा। यह अपनी तरह की पहली वेब सीरीज़ होगी, जिसका निर्माण इतने गंभीर मुद्दे को लेकर भारत में किया जा रहा है, जहां मनोरंजन के ज़रिए पर्यावरण संरक्षण का गंभीर संदेश दिया जाएगा। यह वेबसीरीज़ 5 जून 2019 को विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनज़र बेहतर पर्यावरण का संदेश देगी।

पिछले तीन सालों से हवा बदलो अभियान भारत में हवा की गिरती गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सामुहिक सामाजिक प्रयासों को बढ़ावा देने में सक्षम रहा है। इस पहल के तहत बनाए गए वीडियोज़ औरसंक्षिप्त फिल्मों को देश भर में सराहा गया है। हवा बदलो लोगों को पर्यावरण के अनुकूल एवं स्थायी जीवनैशली की आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है जैसे  पेड़ लगाना, साइकल चलाना और पैदलचलना, कारपूल का इस्तेमाल, परिवहन के सार्वजनिक साधनों का इस्तेमाल, उर्जा संरक्षण, उर्जा के स्वच्छ स्रोतों जैसे उद्योगों के लिए प्राकृतिक गैस, आटोमोबाइल्स के लिए सीएनजी एवं कामर्शियल उपयोगके लिए पीएनजी का इस्तेमाल।

गेल (इण्डिया) लिमिटेड हवा बदलो को अपना पूरा समर्थन दे रहा है और हवा बदलो अभियान के तहत किए गए प्रयास 6 करोड़ से अधिक भरतीयों तक सफलतापूर्वक पहुंच चुके हैं। गेल इण्डिया लिमिटेड हवाबदलो अभियान को समर्थन देने की योजना बना रहा है और दीर्घकालिक आधार पर इस पहल को सशक्त बनाना चाहता है ताकि यह एक राष्ट्रीय आंदोलन बन जाए।