जीवन मे खेल को अपनाओ निरोगी काया पाओ : चेतन चौहान

  |    June 6th, 2018   |   0

यूपी के खेल मंत्री ने किया इंडियन एशोसिएशन स्पोर्टस फॉर ऑल के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

नई दिल्ली (राजेश शर्मा) – नोएडा के 126 सेक्टर स्थित अमेटी यूनिवर्सिटी में इंडियन एशोसिएशन स्पोर्टस फॉर ऑल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय खेल सम्मेलन का आयोजिन किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के खेल मंत्री व पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान द्वारा किया गया।इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे खेल मंत्री चेतन चौहान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहाकि आज आदमी हर वक्त तनाव में रहने लगे हैं, जाने-अनजाने उन्हें ढेरों बीमारियां घेर रही हैं, क्योंकि  मुनष्य की जिंदगी से खेल गायब हो रहे हैं। लेकिन समय रहते मनुष्य अपनी जिंदगी में किसी भी खेल को अपना कर इन सब से छुटकारा पा सकता है। इसके लिए बिल्कुल सीधा व सरल तरीका है, जीवन मे खेल को अपनाओ निरोगी काया पाओ।

उन्होंने कहा कि स्पोर्टस फॉर ऑल द्वारा किए जा रहे कार्य  सराहनीय हैं, इस सम्मेलन से जो कुछ नया विचार बनेगा उससे समाज में काफी लाभ होगा। उन्होंने खेलों को अपनाने की वकालत करते हुए कहाकि खेल खेलने के लिए कोई जाती-धर्म आङे आता, व्यक्ति कोई न कोई खेल को अपने जीवन में अपना कर अपने को निरोगी, फिट व तंदुरूस्त रख सकता है।

इस मौके पर खेलमंत्री ने कहाकि यूपी सरकार ने खेल और खिलाङियों को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के ठोस कदम उठाएं हैं, उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहाकि इस बार के ओलंपिक में यूपी के खिलाङियों का प्रदर्शन काफी बेहतर होगा और लगभग 5 मेडल की उम्मीद को पूरा करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय खेल सम्मेलन के उद्घाटन स्तर में देश-विदेश के विभिन्न खेल संस्थाओं व शिक्षण संस्थानों से जुङे खेल विशेषज्ञों अमेटी यूनिवर्सिटी वीसी डॉ. बलविंद्र शुक्ला, भारत में यूनेस्को प्रतिनिधि एरिक फाल्ट,मलेसिया से आए एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल स्पोर्टस फॉर ऑल के संस्थापक सदस्य एवं स्पोर्टस फॉर ऑल एशियान क्षेत्र के के उपाध्यक्ष सरजीत सिंह, दिल्ली डायनोमॉज के अधिकारी आशीष शाह, दिल्ली फुटबॉल के अध्यक्ष साहजी प्रभाकरण, नोएडा कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के चेयरमेन डॉ. सुशील राजपूत, हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल अमरावती की सचिव डॉ. माधुरी चंडेक, इंडियन एशोसिएशन स्पोर्टस फॉर ऑल के अध्यक्ष प्रो. रविशंकर शाहू, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता, डायरेक्टर मिनाक्षी पाहुजा, हरपाल सिंह फ्लॉरा, अमेटी यूनिवर्सिटी खेल डायरेक्टर प्रो. (डॉ.) कल्पना शर्मा, साई के क्षेत्रिय निदेशक संजय सहरावत समेत अनेक गणमान्य लोगों ने इस सम्मेलन में शिरकत की।

इंडियन एशोसिएशन स्पोर्टस फॉर ऑल द्वारा के अध्यक्ष प्रो. रविशंकर शाहू ने बताय कि इस सम्मेलन का उद्देशय खेलों में उभरती प्रतिभाओं को ढूंढना, उन्हें प्रदर्शन के लिए अधिक से अधिक अवसर देना, खेलों के जुनून पैदा करना, खेलों की गुणवत्ता में सुधार लाने संबंधि विषयों पर काम करने के लिए विशेषज्ञों से चर्चा तथा राज्य व केंद्र सरकारों को खेलों की बेहतरी के लिए अपने सुझाव देना। ताकि सरकारें खेल व खिलाङियों के लिए बनाई जाने वाली नीतियों को दूरगामी सोच को ध्यान में रखते हुए बनाए।

प्रो. शाहू के अनुसार पहले दिन हुई इस अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रैंस में देश-विदेश के कई विद्वानों के के अलावा खेल क्षेत्र में शिक्षण-प्रशिक्षण ले रहे युवाओं ने भी काफी संख्या में शिरकत कि। 5 से 9 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम के दूसरे दौर में लीडर शिप प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। जिसमें खेलों के उत्थान के लिए लीडरों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे, जिसके लिए विदेशी प्रशिक्षक उन्हें कई माध्यमों से समझाने का प्रयास करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय तैराक व स्पोर्टस फॉर ऑल की डायरेक्टर मिनाक्षी पाहुजा ने बताया कि स्पोर्टस फॉर ऑल, जैसा नाम है, वैसा ही काम भी कर रहा हैं। हम केवल खिलाङियों तक सीमित नहीं हैं, हम उन सब लोगों को भी खेल के लिए प्रेरित करते हैं जो लोग अन्य क्षेत्रों में करते है, चाहे व्यापारी हो, सर्विस मैन हो, डॉक्टर हो, शिक्षक हों सबको खेल के प्रति जागरूक करेंगे। यह सम्मेलन खेल क्षेत्र से जुङे उद्योग में लगे लोगों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगा।