इलीट महिला मुक्केबाजी : राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के फाइनल में भिड़ सकती हैं शशि व सोनिया 

  |    January 9th, 2018   |   0
रोहतक(संवाददाता)-पूर्व विश्व चैम्पियन सरिता देवी (एआईपी) और एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सोनिया लाठर यहां जारी दूसरी इलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्यिनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।  रेलवे स्पोर्ट्स प्रोमोशन बोर्ड की सोनिया ने पंजाब की प्रीति को फीदरवेट कटेगरी में हराया। सोनिया ने अपने जबरदस्त मुक्कों के दम पर 5-0 से जीत दर्ज की। फाइनल में उनका सामना हाल ही में विश्व युवा चैम्पियन चुनी गईं हरियाणा की शशि चोपड़ा से हो सकता है, जिन्होंने महाराष्ट्र की सलोनी शाह को 4-1 से हराया।
 
लाइटवेट कटेगरी में सरिता ने भी अपना दमखम दिखाते हुए आसान जीत हासिल की। तमिलनाडु की मुत्थुलक्ष्मी के खिलाफ सरिता ने रिंग में शानदार चपलता का परिचय दिया और इसी कारण रेफरी को पहले दौर में उन्हें विजेता घोषित करना पड़ा।  लाइट फ्लाइट वेट कटेगरी में हरियाणा की मोनिका ने हिमाचल प्रदेश की पल्लवी को पहले ही दौर में हरा दिया। इसी तरह मिजोरम की रेबेका लालीनमावी ने पूजा रामपाल को 5-0 से हराया। एक अन्य मुकाबले में उत्तराखंड की अर्चना थापा ने आॅल इंडिया पुलिस की फेंसी देवी को 4-1 से हराया। 
 
इसी तरह लाइट फ्लाइट वेट कटेगरी में ही मणिपुर की के. बीना देवी ने तमिलनाडु की कालाएवानी को 5-0 से मात दी। महाराष्ट्र की आरोपी बैराजदार ने अरुणाचल की मुनी ल्या को 3-2 से हराया जबकि उत्तर प्रदेश की वर्षा चौधरी ने आंध्र प्रदेश की जी. ज्योति को 3-2 से मात दी। दिल्ली की खुशबू टोकस ने चंडीगढ़ की रितु को 4-1 से हराया जबकि आरएसपीबी की राजेश नरवाल ने मप्र की दीपिका वर्मा को 5-0 से मात दी।
 
बैटमवेट कटेगरी की बात की जाए तो शिक्षा (आरएसपीबी) ने राजस्थान की ज्योति को 5-0 से हराया जबकि हरियाणा की मनीषा ने उप्र की सोनिया को 5-0 से मात दी। इसी तरह पश्चिम बंगाल की रिचा शर्मा ने केरल की निसी थाम्पी को 3-1 से मात दी। मप्र की पूर्णिमा ने सिक्किम की सबीता लिम्बू को 5-0 से हराया।
 
फीदरवेट कटेगरी में सोनिया ने प्रीती को 5-0 से हराया जबकि आरएसपीबी की पिलाओ बी. ने बिहार की आकांक्षा को 5-0 से मात दी। हरियाणा की शशि ने महाराष्ट्र की सलोनी को 4-1 से हराया।  जहां तक लाइट वेट कटेगरी की बात है तो एआईपी की एल सरिता देवी ने तमिलनाडु की मुत्थुलक्ष्मी को पहले ही दौर में धराशायी किया। उत्तराखंद की प्रियंका चौधरी ने चंडीगढ़ की मंजू को 5-0 से मात दी। महाराष्ट्र की भाग्यश्री पुरोहित ने दिल्ली की पूजा को 5-0 से हराया। पंजाब की प्रियंका ठाकुर ने मिजोरम की लालरिननुंगी को 5-0 से हराया। इसी कटेगरी में हरियाणा की मोनिका ने उप्र की अराधना पटेल को 5-0 से मात दी। 
 
वेल्टरवेट कटेगरी में एआईपी की मेमथोई देवी ने आंध्र प्रदेश की अरुणा गीथा को पहले ही दौर में पराजित किया। हरियाणा की नुपुर ने चंडीगढ़ की नीमा को 5-0 से हराया। दमन एवं दीव की प्रियंका तेवातिया ने आंध्र प्रदेश की अल्मास शेख को पहले ही दौर में पराजित किया। राजस्तान की सुमन कुमारी ने उप्र की मनीषा भाटी को पहले ही दौर में हराया। दिल्ली की हिना टोकस ने बिहार की पूनम को 5-0 से हराया।
 
लाइट हेवी वेट कटेगरी में हरियाणा की कलावंती ने दिल्ली की रक्षा मौर्या को पहले ही दौर में हराया। मप्र की नेहा जाधव ने उप्र की इमरोज खान को 5-0 से हराया। हिप्र की रेखा ने तमिलनाडु की मनीमेगालाई को पहले ही दौर में धूल चटाई। एआईपी की निर्मला रावत ने महाराष्ट्र की आरती भोसले को 3-2 से हराया। गुजरात की रिया ने राजस्थान की श्वेता को 5-0 से हराया।