धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलाया हाथ

  |    January 18th, 2020   |   0
नई दिल्ली(राजेश शर्मा)- सर्दियां नज़दीक आते ही तमाम महानगरों की सुबह प्रदूषण से ढकी हवाओं से होने लगती है। एक ओर जहां श्वसन संबंधी रोगों का जोखिम चरम पर होता है, हेल्थ एडवाइजरी एक्टिव हो जाती है वहीँ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस/ दिल्ली पुलिस कर्मी पूरी निष्ठा से अपने कर्त्तव्य का पालन कर रहे होते हैं। ऐसे तमाम ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य और सड़क सुरक्षा के नियमों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर्स के साथ मिलकर पोल्यूशन के साइड इफेक्ट्स पर एक हेल्थ टॉक का आयोजन किया, जहां जॉइंट कमिश्नर ऑफ़ पुलिस और डॉक्टर नवनीत सूद, कंसल्टेंट, पल्मोनोलॉजी, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
दिल्ली पुलिस को सहयोग देने के उद्देश्य से धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस/ दिल्ली पुलिस को 100 रिफ्लेक्टर जैकेट्स बांटीं। सड़क पर दुर्घटना संबंधी अन्य जोखिमों को देखते हुए धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल द्वारा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस/ दिल्ली पुलिस कर्मियों को बीएलएस (बेसिक लाइफ सपोर्ट) ट्रेनिंग भी दी जाएगी। सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आम यात्रियों को हेल्मेट्स भी बांटे जाएंगे। धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने सड़क सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के साथ सड़क पर भी सहयोग दिया और यात्रियों को हेलमेट पहनने और ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया, ताकि शहर को दुर्घटना मुक्त क्षेत्र बनाया जा सके।
डॉक्टर नवनीत सूद, कंसल्टेंट, पल्मोनोलॉजी, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने दिल्ली समेत तमाम बड़े शहरों में बढ़ते प्रदूषण के प्रति अपनी चिंता व्यक्त की। सर्दियों में बढ़ते स्वास्थ्य के जोखिम और प्रदूषण दोनों को देखते हुए उन्होंने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस/ दिल्ली पुलिस की बहादुरी की सराहना की जो सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं व ट्रैफिक सुचारू रूप से चलते हैं।
बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लोगों को बचाव के तमाम उपाय अपनाने चाहिये, हमेशा अपने बैग में मास्क, स्कार्फ आदि रखें। खासतौर पर अस्थमा और सीओपीडी के मरीज़ अपनी दवाइयां और इनहेलर साथ रखें।
अनुज गुप्ता, सीओओ, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने कहा कि, “स्वास्थ्य सेवाओं को किफायती दामों पर उपलब्ध करवाना धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल का प्रमुख उद्देश्य रहा है। अपने इस उद्देश्य में अपने स्थापना से लेकर अब तक इसने बहुत सी उपलब्धियों को प्राप्त किया है। हमारे ये दिल्ली ट्रैफिक पुलिस/ दिल्ली पुलिस कर्मी अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डाल कर देश सेवा में जुटे हैं। हमें आज बेहद ख़ुशी है कि हमें इनके श्वसन संबंधी बीमारियों के जोखिम को दूर करने और इनके साथ सड़कों पर सहयोग करने का मौका मिला।”
अपने अस्पताल में मरीजों को किफायती दामों पर आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं देने के अलावा धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल अपने सामाजिक दायित्व को भी समझता है और समय समय पर मुफ्त जांच शिविर और जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन करता रहता है।