बरसात के बावजूद पावन महापरोपकार दिवस पर डेरा सच्चा सौदा सिरसा में उमङी श्रद्धालुओं की भारी भीङ

  |    September 25th, 2018   |   0

 31 जरूरतमंद दिव्यांगों दी गई ट्राईसाईकिलें,गरीब परिवारों को राशन, 3488 यूनिट हुआ रक्तदाननई दिल्ली (संवाददाता)- पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के 28 वें गुरुगद्दीनशीन दिवस (पावन महापरोपकर दिवस) मानवता भलाई कार्यों के नाम रहा। इस पवित्र दिवस को मनाने के लिए भारी बरसात के बावजूद देश-विदेश से भारी संख्या में डेरा श्रद्धालु पहुंचे। इस मौके शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हॉल में आयोजित रक्तदान कैंप में3488 यूनिट रक्त दान किया गया। परोपकार की इसी श्रृंखला में शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में आयोजित कैंप में 1547मरीजों की नि:शुल्क जांच कर फ्री दवा दी गई।

नामचर्चा के दौरान 23 गरीब परिवारों को राशन, 31जरुरतमंद दिव्यांगों को ट्राईसाईकिलें दी गई इसके साथ ही पूज्य माता जी ने‘आशियाना’ मुहिम के तहत 2 गरीब परिवारों को मकानों की चाबियां भी दी।

उल्लेखनीय है कि 29 अप्रैल1948 में बेपरवाह शाह मस्ताना जी महाराज ने डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की।28 फरवरी 1960 को बेपरवाह शाह मस्ताना जी महाराज ने परम पिता पूजनीय शाह सतनाम जी महाराज को गुरुगद्दी सौंपी। इसके बाद 23सितम्बर 1990 को परम पिता पूजनीय शाह सतनाम सिंह जी महाराज ने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को गुरुगद्दी सौंपी। इस दिन को डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु महा परोपकार दिवस के रूप में मनाती है।

नागपुर लाईफ लाईन ब्लड बैंक से आए प्रवीन सांठवने ने बताया कि हमारी टीम गत सात-आठ वर्ष से लगातार डेरा सच्चा सौदा द्वारा लगाए जा रहे रक्तदान शिविरों रक्त संग्रहण करने के लिए आ रही है। पूज्य गुरु जी द्वारा श्रद्धालुओं में जो रक्तदान के लिए जज्बा भरा गया है वो काबिल-ए-तारीफ है। हर शिविर में रक्तदाता पहले से भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। रक्त्तदाताओं में जो उत्साह यहां देखने को मिलता है और कहीं नहीं मिलता।

इसी प्रकार लोकमान्य ब्लड बैंक नागपुर के चेतन चौहानका कहना था कि हमारी टीम चौथी बार डेरा सच्चा सौदा में रक्त संग्रहण करने के लिए पहुंची। हमारी टीम 600यूनिट संग्रहण का लक्ष्य है। पूज्य गुरु जी ने अनुयायिओं को बहुत अच्छा संदेश दिया गया है। जिस पर श्रद्धालु पूरी निष्ठा से फूल चढ़ा रहे हैं। शिविर में रक्तदान करने वालों का उत्साह देखकर मैं बहुत हैरान हूं।

दिल्ली के प्रीतमपुरा ब्लड बैंक से आए हरदीप सिंह ने कहाकि दूनिया में लोग खून बहाते हैं आंतक फैलाने के लिए, डेरा सच्चा सौदा के लोग रक्तदान करने हैं जाने बचाने के लिए। उन्होंने बताया कि हमारी टीम लगातार 16 वर्षों से डेरा सच्चा सौदा में रक्त संग्रहण करने के लिए आ रही है। डेरा सच्चा सौदा मानवता की सेवा के लिए किए जा रहे प्रयासों की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। मेरे पास शब्द नहीं है पूज्य गुरु जी की प्रशंसा के लिए, मैं दिल से स्ल्यूट करता हूँ।

पूज्य गुरु जी ने समाज में व्याप्त कुरीतियों का खात्मा करने को देश व्यापी जागरूकता अभियान छेड़ा व मानवता भलाई के 133 कार्य शुरू किए। मानवता भलाई कार्यों में आज डेरा सच्चा सौदा के नाम 79 वर्ल्ड रिकॉडर्स व एशिया बुक ऑफ रिकॉडर्स दर्ज हैं।

पावन महापरोपकार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित नामचर्चा में भारी संख्या में पहुंची साध संगत ने राम नाम का गुणगान किया। नामचर्चा के दौरान साध संगत ने रिकॉर्डिड वीडियो के माध्यम से पूज्य गुरु जी के अनमोल वचनों को श्रवण किया।