स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम समारोह में पहुंचे शत्रुघ्न सिन्हा

  |    August 27th, 2018   |   0

उत्तर पूर्वी जिले के नंदनगरी स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में शुरू हुआ स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम 

शत्रुघ्न सिन्हा ने मैनुअल स्वेवेंजर्स के लिए दिल्ली सरकार के प्रयासों की सराहना की

नई दिल्ली(संवाददाता)- उत्तर पूर्वी जिले के नंदनगरी स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में शुरू स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम को संबोधित करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि मैनुअल स्वेवेंजर्स के लिए दिल्ली सरकार के प्रयास काफी सराहनीय हैं। केजरीवाल सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम किये हैं।

इस मौके पर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “हमें हमेशा शत्रुघ्न जी की उपस्थिति, आशीर्वाद और प्यार मिला है। पर इस नेक काम में आपकी उपस्थिति बहुत मायने रखती है।“

उन्होंने कहा कि देश की राजधानी में बैठकर हम आर्टिफीशियल मैनेजमेंट, ऑटोमेशन, डाटा मैनेजमेंट, रोबोटिक्स जैसी टेक्नोलॉजी की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन राजधानी में ही हमारे बहुत से भाई-बहन ऐसे हैं जिन्हें अपनी जीविका के लिए लोगों का मैला उठाना पड़ता है। वहां ये सारी बड़ी-बड़ी बातें फेल हो जाती हैं।

हम आज इस मंच पर भाषण देने, विश्लेषण करने या चिंता करने नहीं आए हैं बल्कि इसका सलूशन लेकर आए हैं। ये कार्यक्रम यहां पायलट तौर पर शुरू होगा इसके बाद हम इसे पूरी दिल्ली में करेंगे।

स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए मैनुअल स्वेवेंजर्स की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक कार्यक्रम शुरू किया है जिसे उत्तर पूर्वी जिले के नंदनगरी स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में लांच किया गया।

इस कार्यक्रम को शत्रुघ्न सिन्हा, दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया के अलावा सामाजिक कल्याण मंत्री व स्थानीय विधायक राजेंद्रपाल गौतम, दिल्ली साहित्य कला परिषद के सदस्य और उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा प्रभारी दिलीप पांडे ने भी संबोधित किया।

दिलीप पांडे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार लगातार सामाजिक सुधार और सामाजिक न्याय की दिशा में काम कर रही है। हमें खुशी है कि हमारे क्षेत्र में मैनुअल स्वेवेंजर्स की पहचान कर उनकी जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश हो रही है यह बहुत ही सराहनीय कदम है। जल्द ही पूरी दिल्ली में मैनुअल स्वेवेंजर्स को खत्म किया जाएगा और मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। उनके काम और हुनर को सम्मान दिया जाएगा और वह सारे लोग पहले से ज्यादा कमाई करके समाज में सम्मानित जिंदगी जिएंगे।

इस कार्यक्रम का खास मकसद मैनुअल स्वेवेंजर्स की जिंदगी में बदलाव लाने की है। मैनुअल स्वेवेंजर्स को मौत के जोखिम को खत्म करना है और उनके जीवन स्तर को बढ़ावा देकर और उन्हें सम्मानित जीवन में लाना है।