दिल्ली सरकार बनाएगी नजफगढ़ में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, खेल मंत्री सिसोदिया ने प्रस्ताव किया मंजूर

  |    December 12th, 2017   |   0

क्रिकेट, फुटबाल, बास्केटबॉल, जॉगिंग ट्रैक, टेनिस कोर्ट, स्वीमिंग पूल सहित अन्य खेलों की सुविधाएं मौजूद होंगी

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा व खेल मंत्री मनीष सिसोदिया ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है

इंडोर स्पोट् र्स के अलावा स्पोट् र्स एकेडमी और रेजिडेंशियल सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी

नई दिल्ली(संवाददाता)- दिल्ली के बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं देने के उद्देश्य से नजफगढ़ के कैर गांव में एक बेहतरीन स्पोटर्स कॉम्पलेक्स विकसित किया जा रहा है। यहां क्रिकेट, फुटबाल, बास्केटबॉल, जॉगिंग ट्रैक, टेनिस कोर्ट, स्वीमिंग पूल सहित अन्य खेलों की सुविधाएं मौजूद होंगी। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा व खेल मंत्री मनीष सिसोदिया ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इस स्पोट् र्स कॉम्पलेक्स को तैयार करने में 121,35,28,395 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ये स्पोट् र्स कॉम्पलेक्स 18.20 एकड़ में फैला हुआ है जहां अनेक विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इसी क्रम में यहां फीफा से मान्यता प्राप्त एक फुटबाल ग्राउंड तैयार हो चुका है। अब यहां फुटबाल के अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच कराये जा सकेंगे। यहां का क्रिकेट ग्राउंड भी बहुत जल्द तैयार होने वाला है। यहां की बाकी सुविधाएं विकसित करने के काम को दो चरण में बांटा गया है।

पहले चरण के काम को 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। पहले चरण में 8 लेन वाला 400 मीटर का एक सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। इसके साथ ही जॉगिंग ट्रैक, टेनिस कोर्ट, बॉस्केटबॉल कोर्ट और फुल ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल तैयार किया जाएगा। स्वीमिंग पूल में इंटरनेशनल ओलंपिक एसोसिएशन के अप्रूवल के हिसाब से सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

स्पोट् र्स कॉम्पलेक्स को विकसित करने के दूसरे चरण में इंडोर स्पोट् र्स संबंधी सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके अलावा कॉम्लेक्स में एक स्पोट् र्स एकेडमी खोली जाएगी और यहां रेजिडेंशियल सुविधाएं भी होंगी। पूरा स्पोट् र्स कॉम्पलेक्स 18 महीनों के भीतर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।