दिल्ली भाजपा ने सेवा सप्ताह के रूप में मनाई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 

  |    September 25th, 2018   |   0

नई दिल्ली(शशिधर शुक्ला)-आज दिल्ली भाजपा कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की 102वीं जयंती के कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय महामंत्री राम माधव ने पंडित जी को पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सांसद रमेश बिधूड़ी, श्री प्रवेश वर्मा, दिल्ली भाजपा के संगठन महामंत्री श्री सिद्धार्थन, महामंत्री राजेश भाटिया, रविन्द्र गुप्ता, नेता प्रतिपक्ष श्री विजेन्द्र गुप्ता, पवन शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अभय वर्मा, मोहन सिंह बिष्ट, प्रदेश मंत्री  संजीव शर्मा,  सतेन्द्र सिंह एवं अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे। 
राम माधव ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय हमारे विचार आंदोलन के मुखिया थे। वे हमारे वैचारिक पितामाह थे। जनसंघ में कई वर्षों तक महामंत्री और कुछ समय तक अध्यक्ष रहे दीनदयाल जी ने 1980 में भाजपा को विलक्षण वैचारिक आधार देने का काम किया। एकात्म मानवदर्शन एक जन-एक राष्ट्र पंडित जी की विचारधारा का निचोड़ है। भाजपा पूरे भारत को एक अभिन्न राष्ट्र मानती है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक कच्छ से कटक तक यह पूर्ण राष्ट्र एक है। यह राष्ट्र केवल भूभाग नहीं है यह राष्ट्र सवा सौ करोड़ देशवासियों के हजारों वर्षों की परम्पराओं, सभ्यताओं व संस्कृति है जिसको जीवित रखना, सुरक्षित रखना दीनदयाल जी की एकात्मक विचारधारा का निचोड़ है।
श्री माधव ने कहा अंत्योदय का मतलब है देश के आखिरी व्यक्ति का कल्याण, उसे स्वाभिमान से जीने का हक देना। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके विषय में कदम उठाया। देश की 60 फीसदी महिलाओं के लिये शौचालय नहीं था, उन्हें स्वच्छता सेवा संकल्प से जोड़कर स्वाभिमान से जीना सिखाया। शुद्ध, स्वस्थ्य व स्वच्छ राजनीति करना पंडित दीनदयाल का संदेश है जिस पर भारतीय जनता पार्टी सदैव चलती रहेगी।
पंडित जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर मनोज तिवारी ने कहा कि पूरे भारतवर्ष में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मनाई जाती है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह देश के गांव-गांव व अन्तिम व्यक्ति तक पंडित दीनदयाल जी की विचारधारा अन्त्योदय को पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। आज की स्थिति में हम यह प्रण लें कि दिल्ली की जनता की आकांक्षाओं पर हमें खरा उतरना होगा। दिल्ली के झुग्गी झोपड़ी वालों, रेहड़ी पटरी वालों, गरीब जनता के लिये सफाई कर्मचारियों पर हो रह अत्याचारों के लिये पंडित जी की विचारधारा अन्त्योदय के तहत प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना होगा।
प्रदेश महामंत्री एवं कार्यक्रम संयोजक श्री राजेश भाटिया ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस 17 सितम्बर से शुरू हुए सेवा सप्ताह का आज समापन हुआ। इस सेवा सप्ताह के दौरान दिल्ली भाजपा के सभी 14 जिलों के 280 मंडल में स्वच्छता अभियान एवं क्षेत्रों के अस्पतालों में मरीजों के बीच फल वितरण किया गया और स्वास्थ्य शिविर/जांच केन्द्र आयोजित करके जरूरत मदों की सहायता की गई।