प्रदूषण मुक्त दिवाली के लिए खरखङी व सुरेहङा में निगम स्कूल के छात्रों ने निकाली रैली

  |    October 19th, 2017   |   0

नई दिल्ली(संवाददाता)- दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाले वायु-प्रदूषण, ध्वनी प्रदूषण तथा उसके बाद सङकों पर फैलने वाले कूड़े से बढ़ने वाली परेशानियों के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए नगर निगम स्कूल के छात्रों ने रैली निकाली।

एकलव्य सोसायटी द्वारा पीपीपी मॉडल पर गोद लिए गए सुरेहङा व खङखङी जटमल के निगम स्कूल के छात्रों ने जनता को प्रर्यावरण बचाने के लिए जागरूक किया गया।

विद्यालय इंचार्ज नरेश कुमार का कहना कहाकि छात्रों के माध्यम से जनता में दिया गया संदेश काफी सफल रहता है, जब बच्चे प्रदूषण मुक्त दिवाली की मुहिम में लगेंगे तो दिवाली के अवसर पर होने प्रदूषण पर अंकुश लगाया जा सकता है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए खरखङी जटमल स्कूल में कार्यरत एकलव्य सोसायटी की संयोजिका कविता ने बताया कि छात्रों ने खरखङी गांव की विभिन्न गलियों से होते हुए रैली के माध्यम से लोगों को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए प्रेरित किया। इस रैली में पांचवीं कक्षा तक के छात्रों ने शिरकत की।

इसी कङी में सुरेहङा निगम स्कूल के छात्रों ने भी स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाल कर गांव के लोगों को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के लिए जागरूक किया। छात्रों ने जनता को संदेश दिया कि प्रदूषण के होने से आपका स्वास्थ्य बिगङ सकता है। इस लिए अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें क्षेत्र में गंदगी  फैलने से रोकें व परयावर्ण को बिगङने से बचाएं।

एकलव्य सोसायटी की संयोजिका ज्योति ने बताया कि छात्रों ने गांव कि गलियों में जाकर लोगों को स्वच्छ व स्वस्थ दिवाली माने की अपील की, जिसका लोगों ने अपार समर्थन किया और छात्रों की इस सोच की सराहना भी की।