कोरोना वायरस की महामारी को फैलने से रोकने के लिए देश के सभी राज्य बंद

  |    March 24th, 2020   |   0

525 लोग कोरोना पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 101 और केरल में 95 केस आए सामने वहीं 10 की मौत

नई दिल्ली (संवाददाता)- कोरोना वायरस की महामारी को फैलने से रोकने के लिए देश की सरकार तमाम ठोस कदम उठा रही है। मामले की गंभीरता को देखते भारत के सभी राज्यों 560 जिलों को बंद करने की घोषण कर दी गई। कई राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है।

क्यों हमारी जनता कोरोना वायरस की महामारी को गंभीरता से नहीं ले रही है, यही कारण है कि लोग सरकार द्वारा शहरों को बंद करने व यातायात की आवा-जाही पर रोक लगाने की घोषणाओं का सही से पालन नहीं कर रही है, इसलिए अब कई जगह कर्फ्यू लगा कर लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का आदेश भी दे दिए गए हैं।

मंलवार से राजधानी दिल्ली में कर्फ्यू लागू होगा। हालांकि इसमें कुछ ढील जरूर दी जाएगी। इसमें लोगों को जरूरी सामान लेने और काम के लिए छूट दी जाएगी। वहीं दूसरी और धारा 144 के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब सख्त कार्रवाई करेगी।

ध्यान रहे कि कोरोना का सबसे ज्यादा असर इटली में हुआ है, जहां 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 492 मामले सामने आए हैं, जबकि इससे 10 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अबतक 525 लोग कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं वहीं महाराष्ट्र में अब तक 101 और केरल में 95 केस सामने आ चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दुनिया के सभी कोनों में ‘तत्काल वैश्विक संघर्षविराम’ का आह्वान किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह समय सशस्त्र युद्ध को पूरी तरह रोकने और कोरोना वायरस महामारी के प्रसार के खिलाफ लड़ाई पर अधिक ध्यान देने का है।