अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में आयोजित चलो इण्डिया 2018 कार्यक्रम में पहुंचे कवि कुमार विश्वास

  |    September 1st, 2018   |   0
अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में भारतीयों ने दिखाई भारतीय परंपरा की झलक   
नई दिल्ली (समाचार डेस्क)- अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में इन दिनों भारतीयता का परचम बुलंदी के आसमान छू रहा है। इसकी वजह है न्यू जर्सी के एडिसन इलाके के एक्सपो सेन्टर में चल रहा तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘चलो इण्डिया 2018’। भारतीय सभ्यता, संस्कृति और कला को उल्लेखित करता यह कार्यक्रम हर वर्ष आईना (एसोसिएशन ऑफ़ इंडियन अमेरिकन्स इन नार्थ अमेरिका) के द्वारा आयोजित किया जाता है और अमेरिका में बसे हज़ारों भारतीय इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं। इस कार्यक्रम के 2018 संस्करण का उद्घाटन 31 अगस्त को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी द्वारा वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।
उद्घाटन समारोह में न्यू जर्सी एक्सपो सेंटर के मंच पर भारत की तरफ़ से कवि कुमार विश्वास, अमेरिका की तरफ़ से एडिसन के मेयर टॉम लेंकी समेत गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह के दौरान विश्वास ने मंच से भारतीयता विषय पर श्रोताओं को सम्बोधित भी किया। 
इसके बाद एक के बाद एक कई कार्यक्रमों के माध्यम से भारतीय संस्कृति की महक एडिसन सेंटर में फैलती रही। शाम में प्रसिद्द हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा एवं रमेश मुस्कान ने हास्य कविताओं से श्रोताओं को ख़ूब गुदगुदाया। इसके बाद कुमार विश्वास द्वारा संगीतमय काव्यात्मक प्रस्तुति दी गई जिसमें कुमार विश्वास अपनी कविताओं को संगीत बैंड के साथ प्रस्तुत करते हैं। लगभग डेढ़ घंटे तक चले इस कार्यक्रम में दर्शक पूरी तरह से कविता और भारतीयता से सराबोर रहे। कविताओं के बीच में चुटीली टिप्पणियों पर श्रोता ठहाके लगाते नज़र आए। विश्वास ने बताया कि ‘केवी म्यूज़िकल’ की यह भारत से बाहर पहली प्रस्तुति है।
अमेरिका में बसे भारतीय श्रोताओं ने पहली बार हिन्दी कविता को लाइव म्युज़िक के साथ सुना, जो कि उनके लिए नया तो था ही, आनंद और ऊर्जा का भी स्त्रोत था। सूफ़ी गायक ओस्मान मीर के गायन के साथ पहले दिन का कार्यक्रम समाप्त हुआ।
बॉलीवुड, लोक-गीत, लोक-नृत्य, कवि-सम्मलेन और अन्य भारतीय कलाओं से जुड़े दर्ज़नों परफॉर्मर्स हर वर्ष इसमें हिस्सा लेते हैं। ‘चलो इण्डिया 2018’ में भारत की तरफ़ से कवि कुमार विश्वास को अतिथि एवं परफ़ॉर्मर के रूप में बुलाया गया। विश्वास इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में अतिथि रहे।
इसके अलावा उन्होंने संगीतमय कविता के कार्यक्रम केवी म्यूज़िकल की प्रस्तुति दी। इसके अतिरिक्त एक अन्य प्रस्तुति में विश्वास दर्शकों को ‘भारतीय संस्कृति के ५००० वर्ष’ विषय पर एक व्याख्यान भी देंगे।  ‘चलो इण्डिया 2018’ में विश्वास के अलावा बॉलीवुड प्लेबैक गायक पपोन, सुदेश भोंसले, फ़िल्मी कलाकार और रेडियो प्रस्तोता अनु कपूर, रंगमंच अभिनेता मनोज जोशी, कवि सुरेंद्र शर्मा, रमेश मुस्कान, फिल्मकार संजय छैल, सूफी गायक ओस्मान मीर समेत लगभग पचास से ज़्यादा कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। आयोजकों ने बताया कि इस वर्ष लगभग पचास हज़ार दर्शक इस कार्यक्रम का आनंद उठाएंगे।