लोगों में जागरूकता से ही देश में सफल होगा स्वच्छता अभियान: विनोद बछेती

  |    October 20th, 2019   |   0

नई दिल्‍ली(संवाददाता)-न्‍यू अशोक नगर स्थित दिल्‍ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टियूट द्वारा स्‍वच्‍छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उददेश्‍य प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा चलाए गए स्‍वच्‍छ भारत मिशन को बढ़ावा देना तथा एक सुरक्षित और स्‍वच्‍छ देश बनाना था। स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया सबसे महत्वपूर्ण अभियान है। जिसमें समाज के सभी वर्ग के लोगों बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।

इसी कम्र में डीपीएमआई के छात्रों ने आस पास के लोगों को स्‍वच्‍छता के प्रति जागरूक किया। इस स्‍वच्‍छता अभियान के तहत शुक्रवार को डीपीएमआई के छात्रों और शिक्षकों ने पूर्वी दिल्‍ली के आस पास के इलाकों की सफाई की। इस अवसर पर स्वच्छता को आदत बनाने के लिए सभी को प्रोत्साहित करते हुए डीपीएमआई की प्रिसिंपल अरूणा सिंह ने कहा कि जागरूकता से ही स्वच्छता अभियान सफल हो सकता है।

इस स्‍वच्‍छता अभियान में न्यू अशोक नगर थाना के एसएचओ तेजराम मीणा, डीपीएमआई के चेयरमैन विनोद बछेती सहित उत्‍तराखंड समाज के कई प्रबुद्धजनों ने सड़कों-गलियों को साफ किया और लोगों से अपने घर के आस-पास हमेशा सफाई रखने की अपील की।

इस मौके पर डीपीएमआई के चेयरमैन विनोद बछेती ने लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के मायने समझाते हुए कहा की स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना और शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। उन्‍होंने कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।