सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ चीनी नववर्ष मिलन समारोह

  |    January 12th, 2020   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)- सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में चीन दूतावास द्वारा चीनी नववर्ष मिलन समारोह आयोजित किया गया। दिल्ली के इस ऐतिहासिक ऑडिटोरियम में दूतावास के  इस उत्सव में मैनेजमेंट एडुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (मेरी कॉलेज) के विद्यार्थियों ने शिरकत की। नई दिल्ली स्थित रिपब्लिक ऑफ चीन के दूतावास ने भारत-चीन संवाद को मजबूत करने के लिए इस समारोह का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में चीन और भारत के आपसी विरासतों को रंगारंग कार्यक्रम के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में चीन की पारंपरिक नृत्य और संगीत को चीन से आये कलाकारों ने प्रस्तुत किया। भारत मे चीन के राजनायिक सुन वेइडोंग ने कहा कि दोनों सभ्यताओं के बीच साझी विरासत को समझने के लिए यह कार्यक्रम कारगर है। मेरी कॉलेज के निदेशक प्रो.ललित अग्रवाल ने बताया कि  यह कार्यक्रम भारत और चीन की आपसी रिश्तों मज़बूती प्रदान करने का कार्य करेगा। 

उन्होंने चीनी दूतावास के इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि चीन और भारत की सभ्यता दुनिया की सांझी धरोहर है। इस तरह के कार्यक्रम से विद्यार्थियों को काफी कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने बताया कि चीन-भारत की रिश्तों को लेकर पत्रिका प्रकाशित होती थी लेकिन अब मेरी कॉलेज द्वारा भारत-चीन संवाद नाम से एक पत्रिका प्रकाशित की जाएगी।

इस पत्रिका में भारत और चीन के आपसी संवाद को बेहतर करने में बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि चीन दूतावास के साथ मिलकर सांस्कृतिक, शैक्षणिक और आर्थिक गतिविधियों को बेहतर करने की योजना पर कॉलेज प्रबंधन कार्यरत है।

इस कार्यक्रम से चीनी दूतावास ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। चीनी दूतावास और कॉलेज के बीच पहले ही इन कार्यों को जारी रखने के लिए अनुबंध हो चुके है। उन्होंने कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भारत में चीन के राजनायिक सुन वेइडोंग और सांस्कृतिक समन्वयक मिस्टर ज्हाँग को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग, बीटेक, एमबीए, बीबीए के 150 से अधिक संख्या में मेरी कॉलेज के विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई।