राम रहीम सिंह इन्सां के 51वें जन्मदिवस के उपलक्ष में श्रद्धालुओं ने लगाय रक्त दान शिविर

  |    August 12th, 2018   |   0
रूह-ए-सुख आश्रम में रक्तदान शिविर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब 
जयपुर (समाचार डेस्क)-प्रदेशभर में खून की कमी से कोई मौत न हो इसके लिए नियमित रक्तदान शिविर जरुरी है और हर इंसान को इसका हिस्सा बनना चाहिए। नियमित रक्तदान से खून की कमी से होने वाली मौतों में कमी आएगी। उक्त बात डेरा सच्चा सौदा के रूह-ए-सुख आश्रम, संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के 51 वें जन्मदिवस के उपलक्ष में रविवार को विशाल रक्तदान शिविर व नामचर्चा डेरा पर राजस्थान इकाई के 45 मैंबर संर्पूण सिंह इन्सां ने कही। रक्तदान शिविर में 1923 यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ।
डेरा प्रभारी जगदीश इन्सां ने बताया कि इस दौरान जन्मदिवस के उपलक्ष में शाह सतनाम ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सौजन्य से रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया। इसमें जयपुर के तीन ब्लड बैंकों की टीमों ने रक्त संग्रह किया। इस शिविर में डेरा के जयपुर, अलवर, सीकर, नीम का थाना, श्रीमाधोपुर, खंडेला, गोविंदगढ़ (चौमू), तिजारा, कोटपुतली, बहरोड़, गोविंदगढ़ (अलवर), शाहजहांपुर, अजीतपुर, किशनगढ़ (अलवर), उदयपुर वाटी, झुंझनुं, भादरपुर, चिडवई, मुबारिकपुर, राजगढ़ (अलवर), देसुला ब्लॉक से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। वंही संगरिया, चुरु, श्रीकोलायत, बीकानेर, श्रीगंगानगर, गुरुसर मोडिया, बुधरवाली, हनुमानगढ़, श्रीगगानगर इत्यादि स्थानों पर नामचर्चा का आयोजन किया गया। इसके साथ ही युवाओं, महिलाओं ने बढ़ चढकर रक्तदान किया।
रक्तदान समिति के प्रभारी राजेंद्र इन्सां ने बताया कि रक्तदान के लिए श्रद्धालुओं के जुनून को देखते हुए ब्लड बैंक की टीमें भी दंग रही गईं। इन ब्लड बैंक ने अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति होने के बाद जब रक्त संग्रह करना बंद कर दिया तो ब्लड डोनेट नहीं कर पाने के कारण दर्जनों श्रद्धालुओं की रुलाई फूट पड़ी।
जयपुर के अलावा कोटा के शाह सतनाम दयापुर धाम में भी रक्तदान शिविर व नामचर्चा हुई। इसमें कोटा, बूंदी, केशोरायपाटन, टोंक, बारां, इटावा, रावतभाटा, भवानी मंडी, पनवाड़ ब्लॉक की हजारों की संख्या में साध-संगत पहुंची। राजस्थान प्रदेश 18 जिलों में डेरा सच्चा सौदा के 97 ब्लॉक हैं। जन्मदिवस के उपलक्ष में 14 अगस्त को इन सभी ब्लॉकों में डेरा अनुयायियों द्वारा करीब दो लाख पौधे रोपित किए गए।