भिवानी परिवार मैत्री संघ द्वारा मनाया गया 8वां भिवानी गौरव सम्मान

  |    November 4th, 2019   |   0

ई दिल्ली (राजेश शर्मा)- भिवानी परिवार मैत्री संघ दिल्ली द्वारा 8वां भिवानी गौरव सम्मान से कई विभूतियों को सम्मानित किया गया। दिल्ली रोहिणी के क्राउन प्लाजा होटल में रंगारंग कार्यक्रम का शुभारंभ संत हजुर कंवर महाराज, आईएएस मंगतराम शर्मा, नवल किशोर, सीबीएलयू कुलपति आरके मित्तल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यक्रम का प्रथम सत्र सूरजभान बगडिय़ा को समर्पित रहा। कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा गणेश वंदना की गई। इसके पश्चात चौ. बंसीलाल सम्मान तमिलनाडू कैडर के मंढ़ाणा निवासी आईएएस मंगतराम शर्मा को प्रदान किया गया व बगडिय़ा परिवार को सम्मानित किया। इसी कार्यक्रम में पदमभूषण ओडिसी नृत्यांगना डा. सरोजा वैद्यनाथन के दल द्वारा भगवान राम के जीवन से संबंधित प्रस्तुति दी व अन्य ओडिसी नृत्य के रूप में दिखाए। कार्यक्रम का दूसरा सत्र भग्गनका परिवार को समर्पित रहा। कार्यक्रम में माधव मिश्र सम्मान भिवानी के साहित्यकार आनन्द आर्टिस्ट, पत्रकारिता के क्षेत्र में बाबू बनारसीदास गुप्ता सम्मान प्रैस फोटोग्राफर अशोक शर्मा को प्रदान किया गया।

इस अवसर पर हरियाणवी कलाकारों ने अपनी कई प्रस्तुतियां देते हुए हरियाणवी नृत्य तेरी आंख्या का यो काजल के नृत्य पर उपस्थितजनों की खूब तालियां बटोरी। इस अवसर पर भिवानी के शायर विजेन्द्र गाफि़ल द्वारा रचित जिन्दगी ए जिन्दगी पुस्तक का विमोचन किया।

महिला सशक्तिकरण को गति देते हुए मैत्री संघ द्वारा नारायणी देवी महावीर प्रसाद भग्गनका ओजस्वनी पुरस्कार बनारसीदास गुप्ता फाऊंडेशन की दर्शना गुप्ता को प्रदान किया गया। पुरस्कार में 31 हजार रूपये की राशि के अतिरिक्त स्मृति चिन्ह एवं श्रीफल भेंट किया। दूसरे सत्र के कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी रोहतक के वरिष्ठ उदघोषक सम्पूर्ण सिंह बागड़ी ने किया। मुख्यअतिथि के रूप में छोटूराम तकनीकि विश्वविद्यालय के कुलपति आरके अनायत एवं दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल रहे। यह सत्र श्रेष्ठी शिवलाल सर्राफ समर्पित रहा।

तीसरे सत्र में मुख्य अतिथि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह रहे। कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में रामकिशन गुप्ता सम्मान भिवानी के डा. बुद्धदेव आर्य को प्रदान किया गया। यह सत्र मानहेरू के बालूराम पंसारी डॉलर ग्रुप को समर्पित रहा। संगीत के क्षेत्र में पंडित गोपाल कृष्ण सम्मान हंसराज रल्हन को तथा पंडित नेकीराम शर्मा राष्ट्र सेवा का पुरस्कार अग्रवाल पैकर्ज एण्ड मूवर्स के रमेश अग्रवाल को प्रदान किया गया। इस अवसर पर शिवलाल सर्राफ परिवार को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कंवर हजुर साहब ने संबोधित करते हुए भिवानी परिवार मैत्री संघ की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा उनके कार्यक्रमों को दूरगामी व मूलगामी बताया। भिवानी परिवार मैत्री संघ के अध्यक्ष राजेश चेतन ने संस्था की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला व भावी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की। विशाल कार्यक्रम को सफलता प्रदान करने में संघ के महासचिव दिनेश गुप्ता, कोषाध्यक्ष सांवरमल गोयल के विशेष योगदान की सराहना की। मंगतराम शर्मा ने भी संबोधित किया।

कवि अनिल अग्रवंशी ने अपनी हास्य कविताएं सुनाकर उपस्थितजनों को लोट-पोट कर दिया। इस सत्र का संचालन सुनीता जैन ने किया। कार्यक्रम में विधायक घनश्याम सर्राफ, वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के अध्यक्ष शिवरत्न गुप्ता, वैश्य सीनियर सकैण्डरी स्कूल के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, वनवासी कल्याण आश्रम के पदाधिकारी, रामा सेवादल, वैश्य महाविद्यालय ट्रस्ट के सदस्य मौजूद रहे |