श्यामलाल कॉलेज में 26 जनवरी को होने वाले महान भारत केसरी दंगल-2020 में शामिल होंगे 400 से अधिक राष्ट्रिय-अंतर्राष्ट्रीय पहलवान

  |    January 18th, 2020   |   0

नई दिल्ली (संवाददाता)-दिल्ली युवा खेल प्रोत्साहन संघ के द्वारा दिल्ली में महान भारत केसरी और महान भारत कुमार दंगल दिनांक 26 जनवरी 2020 का आयोजन शाहदरा स्थित दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्याम लाल कॉलेज में किया जा रहा है। इस दंगल में लगभग 400 राष्ट्रिय-अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों के शामिल होने की सम्भावना है।

इस दंगल में भारत केसरी ख़िताब के लिए प्रथम विजेता को दो लाख का पुरस्कार, द्वितीय को 1 लाख और तीसरे स्थान पर रगने वाले पहलवान को 51 हजार रूपए का, चतुर्थ को 31 हज़ार रूपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

इसी प्रकार महान भारत कुमार में खिताब के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख, द्वितीय को 50 हज़ार, तृतीय को 31 हज़ार व चतुर्थ विजेता को 21 हज़ार का इनाम दिया जाएगा

इस प्रतियोगिता में महिला पहलवानों की भी कुश्तियां करवाई जाएंगी, जिसके लिए 25 जनवरी को श्यामलाल कॉलेज में समय 12 बजे से 4 बजे तक वजन होंगे।

कुश्तियां ओलिंपिक नियम के अनुसार गद्दों पर होंगी, इस आयोजन का मुख्य आकर्षण विदेशी पहलवान होंगे जिसमे ईरान और उज्बेकिस्तान के पहलवानो को भी आमंत्रित किया है।

दंगल के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमे हरयाणवी कालाकार सिंगर अजय हूडा, रामकेश जीवनपुरिया ,दिलेर खरकिया ,गगन हरियाणवी ,राज महावर ,बिंदर दनौदा, अमित ढुल ,ममता चौधरी और पंजाबी गायक गगन कोकरी, संदीप बरार शिवजोत सिंह भी शामिल होंगे।

दंगल में आने वाले कुश्ती गुरु, उस्ताद-खलीफा, पत्रकारों,धार्मिक और सामाजिक हस्तियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

इस आयोजन के मुख्य अतिथि पद्मश्री ओलिंपिक पदक विजेता सुशिल कुमार, पदमश्री सतपाल और विशिस्ट अतिथि वैभव शर्मा, खुसबाज़ सिंह जाटाना आदि होंगे।

दंगल का आयोजन भारत कुमार ख़िताब विजेता पहलवान राहुल सूरमा,गौरव चौधरी के द्वारा किया गया है। अध्यक्ष्ता वीरेंदर सूरमा(बब्बा पहलवान), प्रशांत रोहतगी (बब्बू खलीफा)करण सहरावत, कुशल गुप्ता, अधिवक्ता सुरेंद्र कालीरमन द्वारा की जाएगी। 

दंगल का सीधा प्रसारण कुस्ती जगत और कुस्ती के दीवाने यूट्यूब चैनल पर होगा।