3×3 प्रो बास्केटबॉल लीग 9-10 जून को, नोएडा से होगी पहले चरण की शुरूआत

  |    June 6th, 2018   |   0

भारत में भी शुरू हुआ तेजी से बढ़ता अर्बन टीम स्पोर्ट 3×3 बास्केटबॉल

नई दिल्ली(संवाददाता)- विश्व का सबसे तेजी से बढ़ता अर्बन टीम स्पोर्ट 3×3 बास्केटबॉल अब 3 बीएल प्रो बास्केटबॉल लीग के साथ पहली बार भारत आया है। छह शहरों की यह मल्टी टूर लीग 9 और 10 जून को नोएडा के द ग्रेट इंडिया प्लेस से शुरू की जाएगी। भारत में पहली बार एफआईबीए से मान्यता प्राप्त बास्केटबॉल लीग में बास्केटबॉल के मशहूर खिलाड़ी जैसे पलप्रीत सिंह ब्राङ और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी इंदरबीर सिंह गिल, लियानार्डो साउजा लीमा आदि मैदान पर उतरेंगे।

विश्व का सबसे तेजी से बढ़ता अर्बन टीम स्पोर्ट 3×3 बास्केटबॉल एक छोटा फॉर्मेट है, जो 5X5 बास्केटबॉल का हाई-स्पीड वर्जन है। इसे ओलंपिक खेल के रूप में मान्यता दी गई है और 2020 टोक्यो ओलंपिक्स में इसकी पेशकश की जायेगी। भारत में शुरू होने वाले इस 3बीएल के उद्घाटन सत्र में 12 टीमें होंगी – दिल्ली हूपर्स, चंडीगढ़ बीस्ट्स, जयपुर रीगल्स, आइजोल लीजेंड्स, कोलकाता वारियर्स, अहमदाबाद विंगर्स, बैंगलोर माचास, गोवा स्नाइपर्स, कोच्चि नाइट्स, हैदराबाद बॉलर्स, चेन्नई आइकॉन्स और मुंबई हसलर्स।

इसके मैच 9 जून से 26 अगस्त 2018 तक खेले जाएंगे  छः चरण में पूरे होने वाले लीग के पहले चरण की शुरूआत दिल्ली-एनसीआर से की जाएगी इसके बाद मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, चेन्नई और आइजोल में सभी टूर्नामेंट पूरे किए जाएंगे। इस टूर्नामेन्ट के विजेता एफआईबीए वर्ल्ड टूर में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 3बीएल 3X3 प्रो बास्केटबॉल लीग के लीग कमिश्नर रोहित बक्शी ने कहा, ‘‘भारत में 3×3 बास्केटबॉल को लाना चुनौती से ज्यादा एक अवसर है और मुझे विश्वास है कि हमारे देश में पर्याप्त प्रतिभा और क्षमता है, जिसे अभी देखा जाना बाकी है। हम एक मंच दे रहे हैं और इसे काफी बड़ा रहे हैं और इस यात्रा में विभिन्न लोगों के सहयोग से मैं खुश हूं। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में भारत में कई और बास्टकेटबॉल स्टार्स सामने आयेंगे।’’

3×3 बास्केटबॉल 10 मिनट का एक हाई स्पीड बास्केटबॉल गेम है और यह जून 2017 में आधिकारिक रूप से ओलंपिक खेल बना था। इसकी पेशकश 2020 के टोक्यो ओलंपिक्स और 2022 के बर्मिंघम कॉमन वेल्थ गेम्स में की जायेगी।